नई दिल्ली, जेएनएन।  RBI Recruitment 2019: बैंकों के बैंक रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) में वैकेंसी निकली है। आरआबीआई में नौकरी की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। रिजर्व बैंक ने ग्रेड-बी (डीआर) जनरल ऑफिसर, ग्रेड-बी (डीआर) डीईपीआर, ग्रेड-बी (डीआर) डीएसआईएम के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है। इसके भर्ती की सूचना आरआरबीई ने नोटिफिकेशन जारी करके दिया है।

ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। ऐसे में उम्मीदवार आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख़ 11 अक्टूबर, 2019 है।

विज्ञापन संख्या

 1/2019-20

वैकेंसी डिटेल

ग्रेड-बी (डीआर) जनरल ऑफिसर -  156 पद

ग्रेड-बी (डीआर) डीईपीआर -  20 पद

ग्रेड-बी (डीआर) डीएसआईएम - 23 पद

महत्वपूर्ण तारीख़

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख़- 21 सितंबर, 2019

आवेदन करने की आखिरी तारीख़ - 11 अक्टूबर, 2019

योग्यता

अलग-अलग पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई है। इस बारे में अधिक जानकारी इकठ्ठा करने के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने की उम्मीदवारों की उम्र 21 वर्ष और 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

फीस

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 850 रुपए फीस देना होगा। हालांकि, एससी, एसटी और पीडब्लूडी उम्मीदवारों के इसमें 750 रुपए की छूट है। इन वर्गों के उम्मीदवारों को सिर्फ 100 रुपए ही आवेदन फीस के तौर पर जमा करने होंगे।

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवदेन करने से पहले उम्मीदवारों को ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लेना चहिए। उम्मीदवार11 अक्टूबर, 2019 तक ऑनलाइन कर सकेंगे। आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को फाइनल कॉफी का प्रिंट आउट निकाल कर रखें लें।

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप