Move to Jagran APP

RBI Grade B 2019: अफसरों की भर्ती की जल्‍द जारी होगी अधिसूचना, Online @rbi.org.in पर करें चेक

RBI Grade B 2019जल्द ही 2019 के लिए ग्रेड B (सामान्य) DR DEPR और DSIM में अधिकारियों की भर्ती के लिए RBI अधिसूचना जारी करने जा रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 15 Jun 2019 11:48 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 11:48 AM (IST)
RBI Grade B 2019: अफसरों की भर्ती की जल्‍द जारी होगी अधिसूचना,  Online @rbi.org.in पर करें चेक
RBI Grade B 2019: अफसरों की भर्ती की जल्‍द जारी होगी अधिसूचना, Online @rbi.org.in पर करें चेक

नई दिल्‍ली, जेएनएन। RBI Grade B 2019: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही 2019 के लिए सामान्य वरिष्ठता समूह (CSG) स्ट्रीम में ग्रेड B (सामान्य) DR, DEPR और DSIM में अधिकारियों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जल्‍द जारी करने जा रहा है। यह अधिसूचना अगले हफ्ते आ सकती है। पदों के लिए चयन RBI ग्रेड बी परीक्षा 2019 के माध्यम से होगा।

loksabha election banner

हर साल बैंक पूरे देश में विभिन्न शाखाओं में ग्रेड बी अधिकारी के चयन के लिए RBI ग्रेड B परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और इसमें दो पेपर शामिल होंगे यानी पेपर I और पेपर II। वह उम्मीदवार जो RBIग्रेड B पेपर I को पास करेगा, उन्हें ही RBI ग्रेड B पेपर II के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवार जो न्यूनतम हासिल किए कट ऑफ अंक के साथ दोनों चरणों को पास करेंगे, उन्हें आरबीआई ग्रेड बी के साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना आवश्यक होगा।

वेतन 

चयनित उम्मीदवारों को मैट्रिक्स, लेवल 7 में 35150-1750 (9) -50,900-ईबी-1750 (2) -54400-2000 (4) -62400 रुपया भुगतान किया जाएगा। उम्मीदवारों को RBI ग्रेड B परीक्षा 2019 की पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियां, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, चयन परीक्षा आदि के बारे में जानने के लिए लेख के माध्यम से जाना चाहिए।

RBI Grade B 2019 की अध‍िसूचना की महत्‍वपूर्ण तिथियां

RBI Grade B 2019 भर्ती की अधिसूचना जल्‍द जारी की जाएगी।

ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन और आवेदन शुल्‍क का भुगतान की तारीख जल्‍द जारी होगी।

RBI Grade B 2019 में आवेदन भरने के स्‍टेप्‍स

बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in.पर ऑनलाइन आवेदन करें। इसके लिए इन स्‍टेप्‍स का पालन करना होगा।

ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें और “Recruitment for the post of Officers in Gr. B (DR) पर क्लिक करें।

ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विज्ञापन पेज में General / DEPR / DSIM दिया गया है। यह उम्‍मीदवार को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन पेज पर ले जाएंगे।

आवेदन पंजीकृत करें। करने के लिए, "Click here for New Registration"टैब का चुनाव करें और नाम, संपर्क विवरण और ईमेल-आईडी दर्ज करें।

अपना विवरण भरें और उसे सत्यापित करे। 'Save और Next'बटन पर क्लिक करें।

उम्मीदवार फोटो, हस्ताक्षर, बाएं अंगूठे के निशान और हाथ से लिखी घोषणा को अपलोड करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। जैसा कि दिशानिर्देशों में दिए गए विवरण और दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए दिया गया है। उम्मीदवार दिए गए आवेदन पत्र के अन्य विवरणों को भरने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

यदि आवश्यक हो तो विवरण को संशोधित करें। सत्यापित करने और सुनिश्चित करने के बाद कि फोटोग्राफ, हस्ताक्षर अपलोड किए गए हैं, आपके द्वारा भरे गए अन्य विवरण सही हैं, उसके बाद 'FINAL SUBMIT' पर क्लिक करें।

'Payment' टैब पर क्लिक करें और भुगतान करें।

'Submit' बटन पर क्लिक करें।

RBI Grade B 2019 के आवेदन शुल्‍क

सामान्‍य/ओबीसी- 850 रुपये (आवेदन शुल्‍क सूचना शुल्क के साथ)

एससी/ एसटी/ दिव्‍यांग- 100 रुपये (केवल सूचना शुल्क) 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.