Move to Jagran APP

Rajasthan PTET 2020: पीटीईटी की लास्ट कल,फटाफट करें अप्लाई

Rajasthan PTET 2020 राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन (PTET 2020) टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का कल यानी कि 6 मार्च को आखिरी दिन है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 04:31 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 04:32 PM (IST)
Rajasthan PTET 2020: पीटीईटी की लास्ट कल,फटाफट करें अप्लाई
Rajasthan PTET 2020: पीटीईटी की लास्ट कल,फटाफट करें अप्लाई

Rajasthan PTET 2020:राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन (PTET 2020) टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का कल यानी कि 6 मार्च को आखिरी दिन है। ऐसे में जो भी कैंड्डीटे्स अप्लाई करना चाहते हैं, वे ऑफिशियिल वेबसाइट https://ptet.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार बीएड, बीएससी और बीएड के चार वर्षीय कोर्स में दाखिला ले सकेंगे। वहीं इस कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा का आयोजन 10 मई 2020 को किया जाएगा।

loksabha election banner

राजस्थान पीटीईटी 2020 के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं,जिनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हो।  साथ ही ग्रेजुएशन में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। हालांकि राजस्थान के अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,अन्य पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग, विधवा या तलाकशुदा महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 45 फीसदी है।

इतने मार्क्स से मिलेगी सफलता:  

पीटीईटी 2020 के लिए दो पेपर होंगे। इनमें पीटीईटी फर्स्ट क्लीयर करने वाले परीक्षा कक्षा एक से पांच तक पढ़ाने के लिए पात्र होंगे। वहीं पीटीईटी सेकेंड क्लीयर करने वाले उम्मीदवारों को कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए योग्य होंगे। वहीं पीटीईटी में सफल होने के लिए, एक उम्मीदवार को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

ये होगी फीस: 

पीटीईटी एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये की फीस जमा करनी होगी। वहीं उम्मीदवार फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। इसके लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड में किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.