Rajasthan PTET 2020: राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट (Rajasthan PTET 2020) के तहत दो वर्षीय बीए पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों को अपने आवेदन फॉर्म में सुधार करने का मौका दिया गया है। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट, ptetdcb2020.com पर एक सूचना जारी की गई है। सूचना के अनुसार, दो वर्षीय बीएड कोर्स में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवार 24 अक्टूबर तक अपने आवेदन फॉर्म में त्रुटियों को संशोधित कर सकते हैं। संशोधन के लिए, उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इन स्टेप से करें एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार

एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार के लिए, उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, ptetdcb2020.com पर जाएं। होमपेज पर उपलब्ध बीएड टू इयर्स कोर्स पर क्लिक करें। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां करेक्शन पैनल पर क्लिक करें। अब लॉगइन पेज ओपन हो जाएगा। यहां उम्मीदवार अपना फॉर्म नंबर, पिता का नाम, माता का नाम और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद आपका एप्लीकेशन फॉर्म स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। इसमें जहां आवश्यकता हो, वहां सुधार करें। बता दें कि एप्लीकेशन फॉर्म में संशोधन किए जाने के बाद इसे लॉक किया जाना आवश्यक है। संशोधित किए गए फॉर्म को डाउनलोड कर लें व प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रखें।  

वहीं, आधिकारिक वेबसाइट पर चार वर्षीय बीए बीएड/बीएससी बीएड पाठ्यक्रम के लिए काउंसलिंग में भाग ले रहे उम्मीदवारों के लिए भी एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है। जिसके अनुसार, उम्मीदवारों को कॉलेज में जाकर ओरिजनल डॉक्यूमेंट जमा कराने की आवश्यकता नहीं है। उम्मीदवारों को अपने डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन वेबसाइट पर ही अपलोड करने हैं। 22,000 रुपये फीस जमा कराने की अंतिम तारीख 23 अक्टूबर और कॉलेज में ऑनलाइन रिपोर्टिंग  करने की अंतिम तारीख 24 अक्टूबर निर्धारित है। गौरतलब है कि चार वर्षीय बीएड कार्यक्रम के लिए परीक्षा के नतीजे 4 अक्टूबर को और दो वर्षीय बीएड कार्यक्रम के लिए 17 अक्टूबर को परिणाम जारी किए गए थे। फिलहाल, चार वर्षीय बीएड कार्यक्रम के लिए काउंसलिंग आयोजित की जा रही है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021