Move to Jagran APP

राजस्थान सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस तारीख से 100 फीसदी क्षमता से खुलेंगे स्कूल

Rajasthan Schools and Colleges Reopen राज्य में फिलहाल कोविड-19 संक्रमण के कारण मृत्यु अनुपात 0.94% है। इसके अलावा COVID-19 के सक्रिय मामलों में भी काफी गिरावट आई है। फिलहाल राजस्थान में COVID-19 के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 42 मामले हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 04:55 PM (IST)
राजस्थान सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस तारीख से 100 फीसदी क्षमता से खुलेंगे स्कूल
राजस्थान सरकार ने स्कूल खोलने के संबंध में बड़ा फैसला लिया है।

Rajasthan Schools and Colleges Reopen: राजस्थान सरकार ने स्कूल खोलने के संबंध में बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कहा है कि 15 नवंबर से राज्य में 100 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल खोलने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य में दोनों सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान 15 नवंबर, 2021 से फिर से खुलेंगे। सरकार ने राज्य में COVID-19 की स्थिति में सुधार के कारण फिजिकल कक्षाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

राज्य में फिलहाल कोविड-19 संक्रमण के कारण मृत्यु अनुपात 0.94% है। इसके अलावा, COVID-19 के सक्रिय मामलों में भी काफी गिरावट आई है। फिलहाल राजस्थान में COVID-19 के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 42 मामले हैं। सरकार ने बीते दिन यानी कि 8 नवंबर, 2021 को COVID-19 परिदृश्य के संबंध में नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

राज्य सरकार द्वारा जारी पिछले दिशा-निर्देशों के अनुसार, छात्रों को स्कूलों में जाने के लिए माता-पिता की सहमति आवश्यक होगी। मीडिया रिपोर्ट में गृह विभाग के प्रधान सचिव अभय कुमार ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करें। इसके अनुसार, जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना सहित अन्य नियम शामिल हैं। आईएएनएस के मुताबिक, "गृह विभाग के प्रमुख सचिव अभय कुमार ने आदेश जारी कर कहा कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों के साथ-साथ निजी और सरकारी विश्वविद्यालयों में पहली से 12वीं तक की कक्षाएं 15 नवंबर से शत-प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू की जा सकती हैं। वहीं सभी कोचिंग संस्थानों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक दोनों तरह के कर्मचारी भी पूरी क्षमता से आ सकेंगे और छात्र शत प्रतिशत क्षमता से अध्ययन कर सकेंगे। इस दौरान कोविड-19 संक्रमण के सख्त दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। बता दें कि राज्य सरकार ने शिक्षा संस्थानों को फिर से खोलने के लिए संबंधों के साथ-साथ, सरकार ने विवाह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या के संबंध में प्रतिबंध भी हटा दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.