Rajasthan D.El.Ed. Exams: राजस्थान डीएलएड फर्स्ट और सेकेंड ईयर की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार, पहले वर्ष की परीक्षाएं 2 से 13 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। वहीं सेकेंड ईयर की परीक्षाएं 2 सितंबर से 11 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। इस संबंध में डिपार्टमेंट ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (Department of Elementary Education Rajasthan) ने एक ट्वीट करके यह जानकारी दी है।

डिपार्टमेंट ने अपने ट्वीट में लिखा है, डी.एल.एड. प्रथम एवं द्वितीय वर्ष 2021 की परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित किया गया है। प्रथम वर्ष की परीक्षाएं 2 से 13 सितम्बर तक जबकि द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 2 से 11 सितम्बर तक होंगी।@GovindDotasra

इसके अलावा प्री डीएलएड परीक्षा 31 अगस्त को आयोजित की जाएगी। बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन राजस्थान (Department of Elementary Education Rajasthan) द्वारा D.El.Ed पाठ्यक्रम का संचालन किया जाता है। वहीं D.El.Ed प्रोगाम का आयोजन प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा के लिए किया जाता है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

बता दें कि परीक्षा को BSTC परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है। वहीं D.El.Ed परीक्षा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी, संस्कृत और हिंदी में मानसिक क्षमता, जनरल नॉलेज, शिक्षण योग्यता और भाषा क्षमता शामिल है। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। वहीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी किए जाएंगे। आमतौर पर परीक्षा के करीब 15 दिन पहले शेड्यूल जारी कर दिया जाता है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि टाइम टेबल घोषित होने के बाद जल्द ही परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे। इसलिए परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि https://education.rajasthan.gov.in/ पर विजिट करते रहें।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट