Move to Jagran APP

Rajasthan D.El.Ed. Exams: राजस्थान डीएलएड फर्स्ट और सेकेंड ईयर एग्जाम शेड्यूल घोषित, 2 सितंबर से शुरू होंगी परीक्षाएं

Rajasthan D.El.Ed. Exams राजस्थान डीएलएड फर्स्ट और सेकेंड ईयर की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार पहले वर्ष की परीक्षाएं 2 से 13 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। वहीं सेकेंड ईयर की परीक्षाएं 2 सितंबर से 11 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। इ

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 09:56 AM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 10:08 AM (IST)
Rajasthan D.El.Ed. Exams: राजस्थान डीएलएड फर्स्ट और सेकेंड ईयर एग्जाम शेड्यूल घोषित, 2 सितंबर से शुरू होंगी परीक्षाएं
Rajasthan D.El.Ed. Exams: राजस्थान डीएलएड फर्स्ट और सेकेंड ईयर की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इ

Rajasthan D.El.Ed. Exams: राजस्थान डीएलएड फर्स्ट और सेकेंड ईयर की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार, पहले वर्ष की परीक्षाएं 2 से 13 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। वहीं सेकेंड ईयर की परीक्षाएं 2 सितंबर से 11 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। इस संबंध में डिपार्टमेंट ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (Department of Elementary Education Rajasthan) ने एक ट्वीट करके यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

डिपार्टमेंट ने अपने ट्वीट में लिखा है, डी.एल.एड. प्रथम एवं द्वितीय वर्ष 2021 की परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित किया गया है। प्रथम वर्ष की परीक्षाएं 2 से 13 सितम्बर तक जबकि द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 2 से 11 सितम्बर तक होंगी।@GovindDotasra

इसके अलावा प्री डीएलएड परीक्षा 31 अगस्त को आयोजित की जाएगी। बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन राजस्थान (Department of Elementary Education Rajasthan) द्वारा D.El.Ed पाठ्यक्रम का संचालन किया जाता है। वहीं D.El.Ed प्रोगाम का आयोजन प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा के लिए किया जाता है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

बता दें कि परीक्षा को BSTC परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है। वहीं D.El.Ed परीक्षा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी, संस्कृत और हिंदी में मानसिक क्षमता, जनरल नॉलेज, शिक्षण योग्यता और भाषा क्षमता शामिल है। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। वहीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी किए जाएंगे। आमतौर पर परीक्षा के करीब 15 दिन पहले शेड्यूल जारी कर दिया जाता है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि टाइम टेबल घोषित होने के बाद जल्द ही परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे। इसलिए परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि https://education.rajasthan.gov.in/ पर विजिट करते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.