Move to Jagran APP

राजस्थान बोर्ड ने 160 नए परीक्षा केंद्र बनाए, बोर्ड परीक्षा में 20 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

Rajasthan Secondary Education Board, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2019 की मुख्य परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण कर दिया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 12:11 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 12:11 PM (IST)
राजस्थान बोर्ड ने 160 नए परीक्षा केंद्र बनाए, बोर्ड परीक्षा में 20 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
राजस्थान बोर्ड ने 160 नए परीक्षा केंद्र बनाए, बोर्ड परीक्षा में 20 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

अजमेर, जेएनएन। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2019 की मुख्य परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण कर दिया है। स्कूली विद्यार्थी को परीक्षा केन्द्र पहुंचने के लिए कम से कम दूरी तय करनी पड़े इसके दृष्टिगत इस वर्ष 160 नये परीक्षा केन्द्र बनाये हैं।

loksabha election banner

बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड ने राज्य के सभी शिक्षा उपनिदेशकों और जिला शिक्षा अधिकारियों से दो चरणों में व्यापक चर्चा कर पूरे राज्य के लिए 5 हजार 579 परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण किया है। बोर्ड की इस वर्ष की परीक्षा में 20 लाख से भी अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे जो गत वर्ष की तुलना में एक लाख अधिक हैं।

उन्होंने बताया कि सर्वाधिक 17 नये परीक्षा केन्द्र बीकानेर जिले में बनाये गये हैं। हनुमानगढ़ में 15, गंगानगर में 12, बाड़मेर में 10, डूंगरपुर में 09, बूंदी में 08, अजमेर और अलवर में 6-6, भीलवाड़ा में 05, बांसवाडा, जालोर, झुंझुनू, झालावाड़, जोधपुर, टोंक, उदयपुर में 4-4, जैसलमेर, दौसा, सीकर, भरतपुर, सिरोही में 03-03, सवाई माधोपुर, धौलपुर में 02-02 तथा राजसमन्द और प्रतापगढ़ में 01-01 नये परीक्षा केन्द्र खोले गये हैं।

राज्य में कुल 31 परीक्षा केन्द्रों को अतिसंवेदनशील और 59 संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों के रूप में चिह्नित किया गया है। परीक्षा के दौरान इन परीक्षा केन्द्रों पर नकल पर पूर्णतयाः अंकुश लगाने के लिए सुरक्षा की माकूल व्यवस्था की जा रही है। उल्लेखनीय है कि बोर्ड सीनियर सैकण्डरी परीक्षायें 07 मार्च से और सैकण्डरी समकक्ष परीक्षायें 14 मार्च से प्रारम्भ होंगी। बोर्ड इस माह के द्वितीय पखवाड़े में परीक्षार्थियों के रोल नम्बर बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करा देगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.