नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Board Exam 2021: शिक्षा मंत्रालय को एक संसदीय समिति ने मंगलवार, 12 जनवरी को सुझाव दिया कि इस बार की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में स्टूडेंट्स को “बिग क्वेशन बैंक” दिया जा सकता है। समिति का सुझाव है कि दोनो ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं में इसी क्वेशन बैंक से कुछ प्रश्न लिये जा सकते हैं। समिति यह सुझाव कोविड-19 महामारी के चलते बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों एवं स्टूडेंट्स की क्लास-लर्निंग में हुई कमी को देखते हुए दिया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी के स्कूली शिक्षा पर हुए प्रभावों के बारे बताते हुए शिक्षा से सम्बन्धित संसदीय समिति के अधिकारियों का कहना था इस शैक्षणिक सत्र में आपदा के चलते बड़ा ‘लर्निंग गैप’ हो सकता है। इन अधिकारियों का कहना है कि महामारी के दौरान संचालित की जा रही ऑनलाइन कक्षाओं को लाभ सभी स्टूडेट्स इंटरनेस और जरूरी डिवाइस की कमी के चलते नहीं ले पाए हैं। ऐसे स्टूडेंट्स में अधिकतर निर्धन परिवारों से सम्बन्धित हैं, जिनके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप उपलब्ध नहीं है।

स्कूल शिक्षा से सम्बन्धित इस संसदीय समिति के अध्यक्ष बीजेपी एमपी विनय सहस्त्रबुद्धे ने शिक्षा मंत्रालय को सुझाव दिया कि दूरदर्शन एवं ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित विभिन्न कक्षाओं के कार्यक्रमों को विज्ञापनों के जरिए प्रचारित करना चाहिए था। यह माध्यम अत्यधिक सस्ता होने के साथ-साथ पूरे देश में मौजूद है।

क्वेश्चन बैंक पूरे सिलेबस के लिए

एजेंसी खबर के मुताबिक विनय सहस्त्रबुद्धे ने कहा कि क्वेशन बैंक सभी 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं देने जा रहे सभी स्टूडेंट्स को पूरे सिलेबस के लिए दिया जाना चाहिए। इस क्वेश्चन बैंक में स्टूडेंट्स की एनालिटिकल एवं लॉजिकल एबिलिटी चेक करने के लिए जरूरी प्रश्न विभिन्न विषयों एवं टॉपिक्स से शामिल किये जा सकते हैं। वहीं, समिति को मानना है स्टूडेंट्स को क्वेशन बैंक देने से उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारीओं में मदद मिलेगी और परीक्षा तनाव कम होगा।

बता दें कि इससे पहले शिक्षा डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा सीबीएसई की 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को 5 मई से आयोजित की जाने की घोषणा की जा चुकी हैं। बोर्ड परीक्षाएं जून 2021 तक चलेंगी। वहीं, दूसरी तरफ माना जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड डेटशीट 2021 को इसी माह जारी किया जा सकता है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021