Move to Jagran APP

Punjab Pre-Board Exam 2021: 8 फरवरी से होंगी पंजाब में प्री-बोर्ड परीक्षाएं, पहली से 12वीं तक से स्टूडेंट्स के लिए होंगे एग्जाम

Punjab Pre-Board Exam 2021 पंजाब राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा (पीएससीईआरटी) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गयी है। इसके अनुसार राज्य के सभी स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 8 फरवरी से शुरू किया जा सकता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 10:38 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 10:38 AM (IST)
Punjab Pre-Board Exam 2021: 8 फरवरी से होंगी पंजाब में प्री-बोर्ड परीक्षाएं, पहली से 12वीं तक से स्टूडेंट्स के लिए होंगे एग्जाम
प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो ही माध्यमों में किया जाएगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Punjab Pre-Board Exam 2021: कोरोना महामारी के बीच सावधानियों के साथ सीनियर कक्षाओं के लिए फिजिकल क्लासेस के लिए स्कूलों को पूरे देश में खोले जाने के बाद अब परीक्षाओं की तैयारियां जोरों पर हैं। केंद्रीय बोर्ड के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के बोर्ड/काउंसिल द्वारा एक तरफ जहां 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रस्तावित परीक्षा अवधि या डेटशीट जारी की रही है तो वहीं सभी कक्षाओं के लिए प्री-बोर्ड और वार्षिक परीक्षाओं की तिथियों की भी घोषणा की जा रही है। इसी कड़ी में पंजाब राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा (पीएससीईआरटी) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गयी है। परिषद द्वारा मंगलवार, 19 जनवरी 2021 को जारी अपडेट के अनुसार राज्य के सभी स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 8 फरवरी से शुरू किया जा सकता है।

loksabha election banner

वहीं, दूसरी तरफ पंजाब एससीआरटी के अपडेट के अनुसार इस बार प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन पहली से लेकर 12वीं तक की सभी कक्षाओं के लिए किया जाएगा। आमतौर पर प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन सिर्फ 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए किया जाता था। इंडियन एक्सप्रेस को पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, “इस बार बोर्ड कक्षाओं के साथ-साथ सभी सभी कक्षाओं के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन का निर्णय लिया गया है ताकि सभी छात्र-छात्राएं अपने कोर्स को अच्छी तरफ से रिवाइज कर पाएं। ये परीक्षाएं मुख्य परीक्षाओं के लिए तैयारी का काम करेंगी।“

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो ही मोड में होंगे एग्जाम

विभाग के अधिकारी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार पहली से लेकर 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो ही माध्यमों में किया जाएगा और स्टूडेंट्स अपनी सुविधा के अनुसार मोड का चुनाव कर सकते हैं। वहीं, 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए प्री-बोर्ड एग्जाम सिर्फ ऑफलाइन मोड में ही आयोजित किये जाएंगे।

घटे सिलेबस से होंगे एग्जाम

पहली से लेकर 8वीं तक की कक्षाओं के प्रश्न-पत्रों में विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों के साथ-साथ बहुविकल्पीय प्रश्न भी होंगे। पहली से लेकर 5वीं तक स्टूडेंट्स के लिए पूरे सिलेबस से प्रश्न पूछे जाएंगे तो वहीं, 6वीं से लेकर 8वीं तक स्टूडेट्स के लिए सभी प्रश्न बोर्ड द्वारा कोरोना महामारी के कारण बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों के चलते घटाये गये सिलेबस से ही पूछे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.