Move to Jagran APP

Punjab Education News: पंजाब सरकार कक्षा 12 के छात्रों को वितरित करेगी 1.75 लाख स्मार्टफोन, पढ़ें डिटेल

Punjab Education News स्मार्टफोन वितरण कार्य जिला मुख्यालय और कुछ प्रमुख शहरों के साथ चंडीगढ़ और पंजाब में 26 अलग-अलग स्थानों में आयोजित किए जाएंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 10:59 AM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 10:59 AM (IST)
Punjab Education News: पंजाब सरकार कक्षा 12 के छात्रों को वितरित करेगी 1.75 लाख स्मार्टफोन, पढ़ें डिटेल
Punjab Education News: पंजाब सरकार कक्षा 12 के छात्रों को वितरित करेगी 1.75 लाख स्मार्टफोन, पढ़ें डिटेल

Punjab Education News: पंजाब सरकार ने राज्य के छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन वितरित करने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार द्वारा यह फैसला स्टूडेंट्स के ऑनलाइन शिक्षा में मदद करने के मद्देनजर लिया गया है। राज्य सरकार द्वारा कक्षा 12 के स्टूडेंट्स को आज, यानी 12 अगस्त 2020 को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। बता दें कि योजना के पहले चरण में लगभग 1.75 लाख स्मार्टफोन स्टूडेंट्स को प्रदान किए जाएंगे।

prime article banner

 कोविड-19 महामारी के मुश्किल दौर में, कुछ युवा स्टूडेंट्स के पास साधन उपलब्ध न होने से ऑनलाइन शिक्षा सामग्री प्राप्त करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। स्मार्टफोन प्राप्त होने पर युवाओं को वेब पर उपलब्ध सूचनाओं के साथ-साथ विभाग द्वारा पोस्ट की गई अन्य शिक्षण सामग्री तक पहुंचने में बेहद सुविधा होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि सरकार ने योजना के शुभारंभ के लिए जन्माष्टमी और अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के शुभ दिन को चुना है।

इस नई योजना के अनुसार, स्मार्टफोन वितरण कार्य, जिला मुख्यालय और कुछ प्रमुख शहरों के साथ चंडीगढ़ और पंजाब में 26 अलग-अलग स्थानों में आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक जिला या शहर से, केवल 15 स्टूडेंट्स को आमंत्रित किया गया है, जो स्मार्टफोन प्राप्त करेंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले, पंजाब सरकार ने राज्य में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की छात्राओं को स्मार्टफोन वितरित करने की घोषणा की थी। कोरोना वायरस महामारी की इस स्थिति के दौरान ऑनलाइन लर्निंग की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य के सरकारी स्कूलों की छात्राओं को कुल 50,000 स्मार्टफोन वितरित करने का निर्णय लिया गया था। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर यह घोषणा की थी कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं को वितरण के लिए 50,000 स्मार्टफोन तैयार हैं। उन्होंने कहा था कि छात्राओं को ऑनलाइन लर्निंग की सुविधा प्रदान करने के लिए स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.