Move to Jagran APP

पीयू प्रोफेसर निष्ठा बनीं हिमाचल की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की वीसी, पति भी हैं कुलपति

पंजाब विश्‍वविद्यालय की प्रोफेसर डॉ. निष्ठा जसवाल को शिमला की हिमाचल प्रदेश नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का कुलपति नियुक्ति किया गया है।

By Edited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 08:23 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 12:26 PM (IST)
पीयू प्रोफेसर निष्ठा बनीं हिमाचल की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की वीसी, पति भी हैं कुलपति
पीयू प्रोफेसर निष्ठा बनीं हिमाचल की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की वीसी, पति भी हैं कुलपति

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्‍योराण]। पंजाब विश्‍वविद्यालय की प्रोफेसर डॉ. निष्ठा जसवाल को शिमला की हिमाचल प्रदेश नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का कुलपति नियुक्ति किया गया है। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस और यूनिवर्सिटी के चांसलर जस्टिस सूर्यकांत की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए। वह अभी पीयू के डिपार्टमेंट ऑफ लॉ में प्रोफेसर हैं।

prime article banner

प्रो. निष्ठा जसवाल को पांच साल के लिए कुलपति नियुक्त किया गया है। पीयू  से वीसी बनने वाली प्रो. निष्ठा पहली महिला प्रोफेसर हैं। देशभर के लगभग सभी लॉ कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में एक्सपर्ट के अलावा वे यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की ओर से गठित कई कमेटी की मेंबर रही हैं। प्रो. निष्ठा पीयू के वीसी के टॉप प्रशासनिक पद डीयूआइ के अलावा डीएसडब्ल्यू (वूमेन), चेयरपर्सन पीयू सेक्सुअल हैरासमेंट कमेटी के अलावा इस समय चंडीगढ़ कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (सीसीपीसीआर) की मेंबर भी हैं। पहली बार दंपती वीसी प्रो. निष्ठा जसवाल के वीसी बनने से नया रिकॉर्ड बन गया है। पहली बार एक दंपती वीसी पद पर काबिज हुए हैं।

गौरतलब है कि प्रो. निष्ठा के पति प्रोफेसर डॉ. पीएस जसवाल इस समय पटियाला स्थित राजीव गांधी लॉ यूनिवर्सिटी में वीसी हैं। दोनों ही पति-पत्‍‌नी पंजाब यूनिवर्सिटी में तीन वर्षीय लॉ डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष भी रह चुके हैं। बेहतरीन एकेडमिक रिकॉर्ड, कई अहम पदों पर नियुक्ति प्रो. निष्ठा जसवाल को 34 साल से अधिक टीचिंग और रिसर्च का अनुभव है।

लॉ फील्ड में प्रो. निष्ठा जसवाल की नॉर्थ इंडिया ही नहीं, देश के टॉप प्रोफेसर में गिनती होती है। इनसे पढ़े स्टूडेंट्स आज देशभर में बेहतरीन वकील और कई अदालतों में जज के पद पर कार्यरत हैं। इनके 65 रिसर्च पेपर और 6 किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं। 25 नेशनल और इंटरनेशनल सेमिनार में प्रेजेंटेशन दे चुकी हैं। शिमला में पैदा हुई, अब अपने ही शहर में वीसी एचपी लॉ यूनिवर्सिटी की वीसी बनीं प्रो. निष्ठा जसवाल ने कहा कि उन्हें खुशी है कि जिस शहर में उनका जन्म हुआ, आज वहां की यूनिवर्सिटी में वीसी के प्रतिष्ठित पद की जिम्मेदारी मिली है।

प्रो. निष्ठा का 1 फरवरी 1959 को शिमला में ही जन्म हुआ था। इन्होंने कॉलेज की पढ़ाई चंडीगढ़ के सेक्टर-36 स्थित एमसीएम डीएवी कॉलेज से की। जसवाल शुरू से ही पढ़ाई में टॉपर रही हैं। बीए में गोल्ड मेडलिस्ट के अलावा इन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी के लॉ विभाग से एलएलएम और पीएचडी की डिग्री हासिल की है।

सबसे अधिक वीसी पीयू के लॉ डिपार्टमेंट से

पंजाब यूनिवर्सिटी से पढ़ने और यहां पढ़ाने वाले काफी प्रोफेसर देश भर की गवर्नमेंट और प्राइवेट यूनिवर्सिटी में वीसी बन चुके हैैं। लेकिन पंजाब यूनिवर्सिटी की बात करें तो यहां से लॉ डिपार्टमेंट का सबसे अधिक दबदबा रहा है। अभी तक यहां से चार प्रोफेसर विभिन्न यूनिवर्सिटी में वीसी बन चुके हैैं।

जानकारी अनुसार लॉ डिपार्टमेंट के प्रोफेसर वीर सिंह हैदराबाद यूनिवर्सिटी, प्रो.जीएन जोहर आगरा यूनिवर्सिटी, प्रो.पीएस जसवाल राजीव गांधी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी पटियाला और अब प्रो.निष्ठा जसवाल हिमाचल प्रदेश नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, शिमला में वीसी नियुक्त हुई हैैं।

---------

'' मेरा हमेशा ही विश्वास रहा है कि मेहनत और मेरिट रंग लाती है। जिस शहर में जन्म हुआ, अब वहीं पर प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट में काम करने का मौका मिल रहा है। नई जिम्मेदारी को पूरी कर्मठता से निभानी की कोशिश रहेगी।

                                         -प्रो. निष्ठा जसवाल, नवनियुक्त वीसी, एचपी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, शिमला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.