नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। हर वर्ष की तरह ही वर्ष 2022 में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश भर के स्टूडेंट्स के साथ संवाद ‘परीक्षा पे चर्चा’ (पीपीसी) किया जाएगा। पीपीसी 2022 की जानकारी स्वयं पीएम ने रविवार, 26 दिसंबर 2021 को प्रसारित इस साल के आखिरी ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम के दौरान दी। वर्ष 2018 में दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में पहली बार आयोजित परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का हर वर्ष एग्जाम सीजन के पहले आयोजन किया जाता है। पिछले वर्ष कोरोना महामारी के चलते वर्चुअल मोड में आयोजित किया गया था।

प्रधानमंत्री के लोकप्रिय कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के दौरान देश भर के छात्र-छात्राएं पीएम से परीक्षा के तनाव को कम करने और बेहतर प्रदर्शन के लिए सुझाव प्राप्त करते हैं। प्रधानमंत्री द्वारा परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) 2022 की घोषणा के बाद इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया मंगलवार, 28 दिसंबर 2021 से शुरू हो गयी है।

देश भर के विभिन्न स्कूलों में कक्षा 9 से कक्षा तक के 12 स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स एग्जाम स्ट्रेस को कम करने के लिए पीएम मोदी सर के साथ संवाद करते हुए टिप्स प्राप्त करने के लिए 20 जनवरी 2022 तक पीपीसी 2022 रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हैं और इसे भारत सरकार के MyGov पोर्टल (https://www.mygov.in) पर पूरा किया जा सकता है।

इन स्टेप में करें पंजीकरण

परीक्षा पे चर्चा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्टूडेंट्स MyGov पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिए गए सम्बन्धित कैंपेन के लिंक पर क्लिक करें। फिर नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करके पंजीकरण पूरा कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रतियोगिता होगी आयोजित

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा परीक्षा पे चर्चा 2022 के लिए जारी किए गए अपडेट के अनुसार कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किए स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स हेतु एक ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। पीएम मोदी ने सभी से इस ऑनलाइन कॉम्पटीशन में हिस्सा लेने की अपील की है।

Edited By: Rishi Sonwal