Move to Jagran APP

अगर आप चाहते हैं कामयाबी, तो पढ़ें पीएम मोदी के ये 6 सुझाव; बदल जाएगी जिंदगी

पीएम मोदी ने कई ऐसे स्कूल एग्जाम पर आयोजित प्रोग्राम्स में ना सिर्फ बच्चों से बात की बल्कि उनके भविष्य को लेकर भी चर्ची की। उनके ऐसे ही कुछ मोटिवेशनल कोट्स यहां पढ़ें।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 01:18 PM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 01:18 PM (IST)
अगर आप चाहते हैं कामयाबी, तो पढ़ें पीएम मोदी के ये 6 सुझाव; बदल जाएगी जिंदगी
अगर आप चाहते हैं कामयाबी, तो पढ़ें पीएम मोदी के ये 6 सुझाव; बदल जाएगी जिंदगी

नई दिल्ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। पार्लियामेंट हो या कोई समारोह या फिर कोई जनसभा हर जगह लोग उनके भाषणों से प्रेरित होते हैं। पीएम मोदी ने ऐसे ही कुछ भाषण देश के युवाओं के लिए भी दिए हैं जिन्हें आज हम उनके जन्मदिन पर बात करने जा रहे हैं। पीएम मोदी ने कई ऐसे स्कूल एग्जाम पर आयोजित प्रोग्राम्स में ना सिर्फ बच्चों से बात की बल्कि उनके भविष्य को लेकर भी चर्ची की। उनके ऐसे ही कुछ मोटिवेशनल कोट्स (Motivational Quotes) यहां मौजूद हैं....

loksabha election banner
  • इस साल आयोजित 'परीक्षा पे चर्चा 2.0' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ माता-पिता अपने बच्चे के रिपोर्ट कार्ड को उसके विजिटिंग कार्ड की तरह दिखाते हैं। उन्होंने कहा, "मैं उनसे अनुरोध करूंगा कि अपने बच्चे की उपलब्धियों को सामाजिक प्रतिष्ठा का विषय न बनाएं। हर बच्चे में एक अलग टैलेंट होता है।"
  • परीक्षा के स्ट्रेस से बाहर निकलने के लिए पीएम ने कहा कि हमें यह पता होना चाहिए कि डिफोकस कैसे होना है और स्ट्रेस को कैसे नष्ट करना है। लगातार पढ़ाई करने के बजाय बीच-बीच में बाहर घूमें, म्यूजिक सुनें, गेम खेलें ताकि आपकी टेंशन से आपका दिमाग हट जाए। इसके साथ ही प्रकृति से कनेक्शन बनाना भी बहुत जरूरी है क्योंकि नेचर सबसे अच्छा स्ट्रेस-बस्टर है।
  • परीक्षा के दबाव को खुद पर हावी न होने पर पीएम ने सलाह दी। पीएम मोदी ने कहा कि भगवान ने हर इंसान को खास ताकत दी है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आपके अंदर बहुत ऊर्जा दबी पड़ी है, लेकिन आपको इसका अनुभव नहीं हो पाता। इसीलिए परीक्षा आपको अपने सामर्थ्य को परखने के लिए अवसर देती है। हमें परीक्षा के लिए खुद के लिए जिंदगी जीनी चाहिए।
  • पीएम मोदी के मुताबिक "IQ(Intelligent Quotient) और EQ (Emotional Quotient) के बारे में हम सबने सुना है। इन दोनों के बीच बैलेंस बनाना बहुत जरूरी है। इंसान के विकास में इमोश्नल बोंडिंग होना बहुत जरूरी है इमोशनल कनेक्शन के बिना सिर्फ इंटेलीजेंस का कोई लाभ नहीं है। IQ आपको सफलता की गारंटी तो देता है लेकिन EQ ही आपको आपका लक्ष्य, मिशन और उद्देश्य देता है।"
  • पीएम मोदी ने बच्चों के ऑनलाइन गेम की तरफ बढ़ते आर्कषण और पढ़ाई पर कम समय देने पर भी अपनी राय दी है। उनके मुताबिक बच्चों का तकनीकी रूप से सक्षम होना बहुत जरूरी है, लेकिन ये भी ध्यान रखना चाहिए कि तकनीक हमारे बच्चों को रोबोट तो नहीं बना रही है। इसके लिए अभिभावकों को बच्चों से समकालीन तकनीकी ट्रेंड्स पर चर्चा करते रहना चाहिए।
  • परीक्षा में असफलता का सामना करने वालों के लिए संदेश देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा है कि एक कविता की पंक्तियां मुझे याद हैं कि कुछ खिलौनों के टूटने से बचपन नहीं मरा करता है। इन पंक्तियों में एक बहुत बड़ा संदेश है। एक-आध परीक्षा में कुछ इधर-उधर हो जाए तो जिंदगी ठहर नहीं जाती है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! LIC में निकली 8000 से ज्यादा वैकेंसी, तैयार हैं ना आप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.