नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। PM on NEP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी कि 29 जुलाई, 2021 को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षा नीति निर्माताओं, शिक्षकों और छात्रों को छात्रों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम ने अपने भाषण में कहा है कि भविष्य में हम कितना आगे जाएंगे, कितनी ऊंचाई प्राप्त करेंगे, ये इस बात पर निर्भर करेगा कि हम अपने युवाओं को वर्तमान में यानी आज कैसी शिक्षा दे रहे है, कैसी दिशा दे रहे हैं। यह सबकुछ इस पर  निर्भर करेगा।  

शिक्षा मंत्री ने पहले भी दी थी जानकारी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति, एनईपी (National Education Policy, NEP) लागू होने का एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस बात की पुष्टि की है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट हैंडल पर इस बात की जानकारी देते हुए लिखा कि, आगामी 29 जुलाई, 2021 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति, एनईपी लागू होने का एक साल पूरा होने पर पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी संबोधन के दौरान एनईपी 2020 को लागू करने के लिए अब तक उठाए गए कदमों पर जानकारी शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा वह नए शैक्षणिक सत्र के लिए पाइपलाइन में परियोजनाओं पर भी कुछ डिटेल्स दे सकते हैं। वहीं इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री का कार्यभार संभालते हुए धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि उनका ध्यान नए एनईपी के उद्देश्यों को तयसमयसीमा लागू करना होगा।

पिछले साल केंद्र सरकार ने पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में NEP को मंजूरी दी थी। NEP 2020 ने 1986 में तैयार की गई शिक्षा नीति पूरी तरह से बदल दिया और कुछ नए और नए सुधार किए हैं। वहीं एनईपी का उद्देश्य भारत को एक ज्ञान महाशक्ति के रूप में बनाने पर ध्यान देना है। इसके साथ स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणाली में परिवर्तनकारी सुधार लाना है। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जेईई एडवांस परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। इसके मुताबिक परीक्षा का आयोजन 3 अक्टूबर को होगा। पहले यह परीक्षा 3 जुलाई को होने वाली थी, लेकिन देश में कोरोना स्थिति को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

 

Edited By: Nandini Dubey