Move to Jagran APP

कहीं आपके पासपोर्ट में भी तो नहीं ये छोटी सी गलती, टूट सकता है विदेश घूमने का सपना

विदेश यात्रा के लिए जरूरी दस्तावेजों में से एक में पासपोर्ट पर अगर किसी भी शख्स का पूरा नाम नहीं होता है तो फिर वे UAE की यात्रा नहीं कर पाएंगे। दरअसल संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने हाल ही में यात्रा दिशा-निर्देशों में बदलाव किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyPublished: Tue, 24 Jan 2023 02:58 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 02:59 PM (IST)
कहीं आपके पासपोर्ट में भी तो नहीं ये छोटी सी गलती, टूट सकता है विदेश घूमने का सपना
सिंगल नाम वाले नहीं कर पाएंगे इस देश की यात्रा,

एजुकेशन डेस्क। आप कहीं विदेश घूमने का प्लान कर रहे हैं और इसके लिए आपने पासपोर्ट भी बनवा लिया है तो भी उसे एक बार जरा क्रास चेक कीजिए। देखिए कहीं उसमें कोई कॉलम, कोई जानकारी छूट तो नहीं गई है, क्योंकि एक छोटी सी खामी आपके विदेश जाने के सपने को तोड़ सकती है। आइए जानते हैं- कौन सी है वो गलती, जो आपकी यात्रा पर भारी पड़ सकती है। इसके साथ ही इस मिस्टेक से किस आप किस देश की यात्रा नहीं कर पाएंगे।

loksabha election banner

विदेश यात्रा के लिए जरूरी दस्तावेजों में से एक में पासपोर्ट पर अगर किसी भी शख्स का पूरा नाम नहीं है तो फिर वे UAE की यात्रा नहीं कर पाएंगे। दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने हाल ही में यात्रा दिशा-निर्देशों में बदलाव किया है। नए निर्देशों के तहत, अब अगर किसी भी शख्स के पासपोर्ट पर उसका पूरा नाम होना अनिवार्य है। पूरे नाम से मतलब है कि नाम के साथ-साथ उसका सरनेम भी होना चाहिए। अगर किसी भी व्यक्ति के पासपोर्ट में ऐसा नहीं होता है तो वह यूएई नहीं जा सकता है। यहां यात्रा के लिए नाम और सरनेम दोनों की आवश्यकता होगी। 

यह भी पढ़ें: IPS Success Story: विदेश से 50 लाख की नौकरी छोड़ इस शख्स ने शुरू की UPSC की तैयारी, पहले प्रयास में मिली सफलता

यह भी पढ़ें: UPSC Exam: यूपीएससी सिविल सेवा 2021 में राजस्थान से चुने गए सबसे ज्यादा IAS, जानें यूपी समेत अन्य की स्थिति

नए नियमों के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा करने वाले भारतीयों को अपने पासपोर्ट पर अपने प्राइमरी (पहले नाम) और सेकेंडरी (उपनाम) दोनों नामों का यूज करने की आवश्यकता है। 21 नवंबर से प्रभावी हुए यूएई सरकार के नए सर्कुलर के मुताबिक, एक नाम वाले यात्रियों को UAE में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। अब ऐसे में उन लोगों को सलाह दी जाती है कि, जिनके पासपोर्ट में ये गलती है वे इसे फौरन ठीक करवा लें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.