Panjab University Exams 2020: पंजाब यूनिवर्सिटी (Punjab University) ने सेमेस्ट परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी। एग्जाम स्टैंडर्ड ऑपरेटिव प्रोसिजर्स (SOP) के माध्यम से आयोजित की जाएंगी। इस नियमानुसार के मुताबिक एक सेशन में प्रत्येक सेंटर में अधिकतम 150 छात्र-छात्राओं को अनुमति दी जाएगी। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। वहीं इस बारे में पंजाब यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. परविंदर सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, एक कमरे में 15 से अधिक उम्मीदवारों और एक पर्यवेक्षक को अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा रेड जोन से ताल्लुक रखने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। उनके लिए अलग व्यवस्था की जाएगी।

परीक्षा नियंत्रक ने आगे बताया कि परीक्षा के दौरान टीचर्स, स्टाफ के लिए फेसमास्क पहना अनिवार्य होगा। प्रत्येक 15 छात्रों के लिए एक असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट होगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों और परीक्षा देने वाले छात्रों को आरोग्य सेतु एप, पानी की बोतल साथ लाना होगा। इसके अलावा बिल्डिंग और बेंचों का सेनिटाइजेशन होगा। वहीं छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सहित सुरक्षा के सभी मानकों को ध्यान रखना होगा। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि किसी भी छात्र या कर्मचारी में अगर COVID19 के लक्षण दिखते हैं तो उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने अपने दो छात्रावासों को कोरोना वायसरस की रोकथाम के लिए क्वारंटाइन सेंटर में बदल दिया है। 

बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस की वजह से मार्च से लॉकडाउन चल रहा है। इसके बाद से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। देश के तमाम राज्यों ने परीक्षाएं टाल दी थींं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने भी एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। वहींं अब जैसे-जैसे लॉकडाउन में छूट मिल रही है, उसके आधार पर परीक्षाओं का शेड्यूल शुरू जारी किया जा रहा है।   

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस