Move to Jagran APP

Odisha HSC board exam 2020:10वीं की परीक्षाएं शुरू, नकल रोकने के लिए बोर्ड ने उठाए सख्त कदम

Odisha HSC board exam 2020 बोर्ड के एक अधिकारी का कहना है कि प्रश्नपत्र लीक होने या प्रश्न पत्र वायरल होने से रोकने के लिए उन्होंने इस साल विशेष उपाय किए हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 11:20 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 11:20 AM (IST)
Odisha HSC board exam 2020:10वीं की परीक्षाएं शुरू, नकल रोकने के लिए बोर्ड ने उठाए सख्त कदम
Odisha HSC board exam 2020:10वीं की परीक्षाएं शुरू, नकल रोकने के लिए बोर्ड ने उठाए सख्त कदम

Odisha HSC board exam 2020: बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एग्जामिनेशन (BSE) की ओर से आयोजित होने वाली 10वीं की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। इस बार बोर्ड ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। इसके तहत पेपरों पर एक सीक्रेट कोडिंग की गई है, जिससे पेपर लीक को रोका जा सके।   

prime article banner

इस संबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि प्रश्नपत्र लीक होने या प्रश्न पत्र वायरल होने से रोकने के लिए उन्होंने इस साल विशेष उपाय किए हैं। सभी पेपरों पर एक सीक्रेट कोडिंग की गई है, जिसके माध्यम से केंद्र तुरंत पहचान लेगा कि किस केंद्र से कौन सा पेपर लीक हुआ है। इसलिए अगर कोई प्रश्न पत्र को लीक करने की कोशिश करता है, तो उसे तुरंत उस अत्यंत सुरक्षा कोड के माध्यम से पहचाना जा सकता है। ऐसे में फौरन इन लोगों के प्रति कार्रवाई की जा सकती है। बता दें कि इस साल परीक्षा में 5,60,891 स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। राज्य भर के 2,888 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। वहीं परीक्षा सुबह की शिफ्ट में आयोजित की जा रही है। इसके मुताबिक सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक होगी। वहींं परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है। इसमें पहले भाग 1 में 1 घंटे का बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र होता है और उसके बाद सब्जेक्टिव पेपर होगा। वहीं छात्रों को गणित की परीक्षा के लिए भी अतिरिक्त 15 मिनट दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.