Odisha CHSE Result 2020: ओडिशा काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (Odisha CHSE) की 12वीं परीक्षा 2020 के विज्ञान संकाय के नतीजे कल, यानी 12 अगस्त, 2020 को घोषित किए जाएंगे। इस संबंध में राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने ट्वीट कर जानकारी साझा की है। शिक्षा विभाग के ट्वीट के अनुसार, परिणाम दोपहर 12:30 में जारी किए जाएंगे। परिणाम की घोषणा स्कूल व जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास करेंगे। नतीजे जारी होने के बाद, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, orissaresults.nic.in और chseodisha.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 12वीं के कुछ पेपर की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। वहीं, देश में कोविड-19 महामारी की भयावहता को देखते हुए शेष परीक्षाओं को बाद में रद्द कर दिया गया था।

इन स्टेप से चेक करें रिजल्ट

ओडिशा बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 चेक करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट orissaresults.nic.in पर विजिट करें। 12वीं का परिणाम जानने के लिए होमपेज पर CHSE 12th Science Result 2020 लिंक पर क्लिक करें । अब एक नया पेज खुलेगा। यहां स्टूडेंट्स अपने एग्जाम रोल नंबर और मांगी गई अन्य जानकारियों के जरिये सबमिट करके रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। स्टूडेंट्स को ध्यान देना होगा कि वे अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर व प्रिंट निकाल कर भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखना न भूलें।

बता दें कि इस बार, ओडिशा काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए सीबीएसई की राह पर चलेगा। ओडिशा काउंसिल, मूल्यांकन के लिए सीबीएसई के फॉर्मूला को आधार बना कर रिजल्ट घोषित करेगा। जिन स्टूडेंट्स ने 3 से अधिक पेपर दिए हैं, उन्हें लंबित परीक्षाओं में 3 पेपर के औसत अंकों के आधार पर अंक दिए जाएंगे। जिन छात्रों ने 3 पेपर दिए हैं, उनका 2 सर्वश्रेष्ठ पेपर के औसत अंकों के आधार पर मूल्यांकन होगा।

वहीं, ऐसे स्टूडेंट्स, जिन्होंने सिर्फ 1 या 2 पेपर की ही परीक्षाएं दी हैं उनके लिए शामिल हो चुके विषयों के प्राप्तांकों और शेष रह गए पेपरों के लिए इंटर्नल/प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट असेस्मेंट में प्रदर्शन के आधार पर असेसमेंट कर परिणाम जारी किये जाएंगे। वहीं, जो स्टूडेंट्स अपने प्राप्तांकों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें स्थिति नियंत्रित होने के बाद इम्प्रूवमेंट परीक्षा में बैठने का मौका दिया जायेगा।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस