Odisha Board 10th Result 2021: ओडिशा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Odisha BSE) की 10वीं कक्षा के परिणाम जून महीने के अंत तक घोषित किए जाने की संभावना है। इस संबंध में राज्य के स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने जानकारी साझा की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मंत्री समीर रंजन दास ने कहा है कि इस महीने के अंत तक 10वीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन प्रक्रिया सही रास्ते पर है और उन्हें उम्मीद है कि जून के अंत तक परिणाम घोषित हो जाएंगे।

बता दें कि ओडिशा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा एचएससी, यानी 10वीं परीक्षा 2021 का आयोजन ऑफलाइन मोड में आयोजन 3 मई से 15 मई, 2021 तक किया जाना था। जिसे राज्य में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थगित कर दिया गया था। यह घोषणा 15 अप्रैल, 2021 को की गई थी। वहीं, 21 अप्रैल को नोटिस जारी करके परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। लगभग साढ़े छह लाख स्टूडेंट्स को इस वर्ष 10वीं की परीक्षा में शामिल होना था।

ऐसे तैयार किये जाने हैं रिजल्ट

इससे पहले, मई माह के दूसरे सप्ताह में बोर्ड द्वारा नोटिस जारी कर ओडिशा 10वीं रिजल्ट 2021 को तैयार करने के लिए स्कूलों से छात्रों के 9वीं और 10वीं क्लास की आयोजित की जा चुकी आंतरिक परीक्षा और वार्षिक परीक्षा के मार्क्स मांगे गये थे। 9वीं कक्षा की अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाओं के अंक स्कूलों को सबमिट करने को कहा गया था। इसके साथ ही, कक्षा 10 के स्टूडेंट्स के प्री बोर्ड एग्जाम और फरवरी, मार्च और अप्रैल 2021 में आयोजित दूसरे, तीसरे और चौथे प्रैक्टिस टेस्ट के मार्क्स मांगे गये थे। इस आधार पर, यह तय है कि 10वीं कक्षा के रिजल्ट अब तक हो चुकी 9वीं कक्षा और कक्षा 10 की परीक्षा के मार्क्स के आधार पर तैयार किये जा रहे हैं।

Edited By: Rishi Sonwal