नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NTSE Stage 2: वर्ष 2020 के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के द्वीतीय चरण की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा को 10 मई को सभी राज्यों और संघ शासित क्षेत्रों में आयोजित किया जाना था। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् यानि एनसीईआरटी ने एनटीएसई स्टेज 2 के स्थगित करने से सम्बन्धित नोटिस सोमवार को जारी किया।

एनसीईआरटी द्वारा जारी ऑधिकारिक सूचना के अनुसार नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन स्टेज 2 परीक्षा को पूरे देश में फैली कोरोना (कोविड-19) महामारी के चलते टाल दिया गया है। परिषद् द्वारा परीक्षा के लिए नई तिथि की घोषणा स्थिति सामान्य होने पर की जाएगी। इस सम्बन्ध में परिषद् ने छात्रों से अपने राज्य के सम्बन्धित अधिकारी से संपर्क करने की अपील की है।

बता दें कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2020 पहले चरण यानि स्टेज 1 की परीक्षा का आयोजन 3 नंवबर 2019 को किया गया था। स्टेज 1 के परिणामों की घोषणा राज्यों द्वारा पहले ही की जा चुकी है। चयन प्रक्रिया के अगले चरण के अंतर्गत स्टेज 2 की परीक्षा का आयोजन एनसीईआरटी द्वारा किया जाना था।

एनटीएसई यानि कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा भारतीय छात्रों को दी जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की एक छात्रवृति योजना है। एनटीएसई के माध्यम से उच्च बौद्धिक और शैक्षिक योग्यता वाले छात्रों की पहचान की जाती है। इस परीक्षा में वे ही छात्र हिस्सा ले पाते हैं, जिन्होंने अपनी पिछली कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 60 फीसदी अंक अर्जित किये होते हैं।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज के अंतर्गत छात्रों के चयन की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की जाती है। इसके पहले चरण में राज्य स्तरीय परीक्षा होती है जिसका आयोजन विभिन्न राज्यों के एनटीएसई से सम्बन्धित परीक्षा नियामक बोर्ड या प्राधिकण द्वारा किया जाता है। पहले चरण में सफल छात्रों को दूसरे चरण की परीक्षा स्टेज 2 में बैठना होता है। दूसरे चरण में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एनसीईआरटी) द्वारा परीक्षा ली जाती है।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस