नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency- NTA) द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (National Eligibility Test- NET) का आयोजन 02 दिसंबर, 2019 से देशभर में किया जा रहा है। 02 दिसंबर से 06 दिसंबर, 2019 तक देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस दौरान यह परीक्षा दो पेपर में पूरी होगी। मतलब एक दिन में उम्मीदवारों को दो पेपर देने होंगे और दोनों ही परीक्षाओं में ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे। 

असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (Junior Research Fellowship- JRF) के लिए नेट परीक्षा पास करना जरूरी होता है और दोनों पेपर में उम्मीदवार की परफोर्मेंस के आधार पर ही उन्हें आगे असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर पढ़ाने का मौका दिया जाता है। जो उम्मीदवार JRF के लिए क्वालिफाई होते हैं वो अपने पोस्ट-ग्रेजुएशन के विषय में रिसर्च करने के पात्र होते हैं वहीं वो अपना करियर असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर भी जारी रख सकते हैं।  यहां कुछ ऐसी खास बातों के बारे में बताया जा रहा है जो परीक्षा के दौरान मदद करेंगी...

  1. सबसे पहले तो उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड अपने साथ रखें क्योंकि इसके बिना परीक्षा केंद्र में उम्मीदवार को प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके अलावा परीक्षा से जुड़ी जरूरी जानकारियां जैसे परीक्षा की तिथि, परीक्षा केंद्र और समय के बारे में एडमिट कार्ड पर दर्ज होगा।
  2. ये दस्तावेज रखें साथ- एडमिट कार्ड का एक प्रिंट आउट साथ रखें और इसके अलावा एक पासपोर्ट साइज फोटो।
  3. इसके अलावा एक फोटो आइडेंटिटी कार्ड जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड परीक्षा के दिन साथ लेकर आ सकते हैं।
  4. यहां इस बात का भी ध्यान रखें कि जो नाम आपके फोटो आइडिंटेटी कार्ड पर है वही नाम एडमिट कार्ड पर भी होना जरूरी है।
  5. अगर कोई उम्मीदवार PwD कैटेगरी में होने का दावा करता है तो उसके पास कोम्पटेंट ऑथोरिटी (Competent Authority) द्वारा जारी PwD सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

 

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप