Move to Jagran APP

फरवरी नहीं मार्च में हो सकती है JEE मेन परीक्षा, NTA चार चरणों में आयोजित करा सकता है एग्जाम, पढ़ें पूरी खबर

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले वर्ष पांच राज्यों में आयोजित किए जाने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भी जेईई मेन का आयोजन मार्च से ही होना संभावित है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 09:31 AM (IST)
फरवरी नहीं मार्च में हो सकती है JEE मेन परीक्षा, NTA चार चरणों में आयोजित करा सकता है एग्जाम, पढ़ें पूरी खबर
एनटीए जेईई मेन 2022 का भी आयोजन चार चरणों में मार्च, अप्रैल, मई और जून 2022 में कर सकता है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। यदि आप इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई (मेन) में तैयारी में जुटे हैं तो यह महत्वपूर्ण अपडेट आपके लिए है। देश भर के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में बैचलर डिग्री कोर्सेस में दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित किये जाने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा मार्च 2022 माह के दौरान किया जा सकता है। इससे पहले, उम्मीद की जा रही थी कि वर्ष 2021 की तरह ही अगले वर्ष में भी जेईई मेन परीक्षा का आयोजन चरणबद्ध तरीके से फरवरी से किया जा सकता है। इसी क्रम में, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीए जेईई मेन 2022 का भी आयोजन मार्च से शुरू करते हुए कुल चार चरणों में यानि अप्रैल, मई और जून 2022 में कर सकता है।

loksabha election banner

क्यों मार्च में हो सकती है जेईई मेन परीक्षा?

माना जा रहा है कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन हर बार से अलग दो चरणों में – दिसंबर 2021 और मार्च 2022 में आयोजित किए जाने के कारण जेईई मेन परीक्षा का आयोजन फरवरी की बजाय मार्च से शुरू होना सभावित है। साथ ही, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले वर्ष पांच राज्यों में आयोजित किए जाने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भी जेईई मेन का आयोजन मार्च से ही होना संभावित है।

यह भी पढ़ें - JEE मेन 2022 रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू होने की उम्मीद, NTA के मॉक टेस्ट से करें तैयारी, ‘अभ्यास’ से करें मूल्यांकन

इस क्रम में, रिपोर्ट के अनुसार, लंबित चुनावों को देखते हुए, वर्ष 2022 के कार्यक्रम में बदलाव किया जा सकता है। पहली परीक्षा मार्च में होने की संभावना है, उसके बाद अप्रैल, मई और जून में हो सकती है। हालांकि, अधिकारिक द्वारा जेईई मेन 2022 रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीखों के संबंध में कोई अपडेट साझा नहीं किया गया। हालांकि, समय-सीमा को देखते हुए, यह संभावना है कि जेईई मेन 2022 के लिए पंजीकरण जनवरी से ही jeemain.nta.nic.in पर शुरू हो सकता है, जिसके लिए अधिसूचना जनवरी के पहले सप्ताह के दौरान जारी की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.