Move to Jagran APP

JEE MAIN और NEET EXAM में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए NTA ने लॉंच किया ‘NTP' App

जेईई मेन और नीट एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने हाल ही में ‘नेशनल टेस्ट अभ्यास’ एप पेश किया है जो प्रैक्टिस में काफी उपयोगी साबित होगा।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 01:42 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 01:42 PM (IST)
JEE MAIN और NEET EXAM में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए NTA ने लॉंच किया ‘NTP' App
JEE MAIN और NEET EXAM में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए NTA ने लॉंच किया ‘NTP' App

नई दिल्ली। जैसा कि आपको पता है, जेईई मेन 18 से 23 जुलाई, 2020 के बीच आयोजित होगी, जबकि नीट यूजी की परीक्षा 26 जुलाई, 2020 को होगी। ऐसे में जब वक्त कम हो तो तेजी से रिवीजन करने के लिए मॉक टेस्ट मददगार होते हैं। जेईई मेन और नीट एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने हाल ही में ‘नेशनल टेस्ट अभ्यास’ एप पेश किया है, जो प्रैक्टिस के लिहाज से काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

loksabha election banner

जेईई मेन और नीट में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स इस एप की मदद से प्रतिदिन मॉक टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। यह मॉक टेस्ट रियल एग्जाम की तरह ही है। आपको बता दें कि मॉक टेस्ट के दौरान आपको यहां भी रियल एग्जाम की तरह ही सभी निर्देशों का पालन करना होगा। अच्छी बात यह है कि टेस्ट खत्म होने के बाद यहां मॉक टेस्ट का स्कोर भी तुरंत देख सकते हैं। 

इंस्टासॉल्व से ‘डाउट’ को करें क्लियर

जेईई मेन, एडवांस्ड और नीट के साथ अन्य कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह एप्लिकेशन उपयोगी हो सकता है। खासकर मैथ्स से जुड़े डाउट को दूर करने में यह आपकी मदद कर सकता है। मैथ्स से जुड़े सॉल्यूशंस हिंदी -अंग्रेजी में उपलब्ध हैं। अगर मैथ्स से जुड़ा कोई सवाल सॉल्व नहीं कर पाते हैं, तो उसकी फोटो क्लिक कर यहां पर अपलोड करना होगा। फिर उससे जुड़े आसंर मिल जाएंगे। यह एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

एडमिशन एलर्ट

सीयूसीईटी-2020 (cucetexam)

केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी-2020) में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों से 6 जून, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। इसी परीक्षा के आधार पर हर साल देश के 14 केंद्रीय विश्वविद्यालयों तथा 4 राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया जाता है।

एंट्रेंस टेस्ट: प्रवेश परीक्षा तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

कैसे करें आवेदन: आवेदन संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए www.cucetexam.in पर विजिट करें। 

काउंसलर

अरुण श्रीवास्तव

counselor@nda.jagran.com

पैशन को पहचानें

मैं एसओएल से बीकॉम (ऑनर्स) के फस्र्ट ईयर में हूं। मैं आगे के लिए निर्णय नहीं ले पा रही हूं कि मुझे कोई अन्य कोर्स करना चाहिए या फिर एसएससी सीजीएल की तैयारी करनी चाहिए? कृपया मेरी समस्या का निराकरण करें, ताकि आपके मार्गदर्शन से सही रास्ते पर आगे बढ़ सकूं।

-पूजा राणा, ईमेल से

- काउंसलर का जवाब

मैं पहले भी यह कहता रहा हूं कि दुविधा से निकलने का उपाय आप सबके पास ही है, बस इसे समझने की जरूरत है। दरअसल, करियर को लेकर दुविधा या निर्णय न ले पाने की स्थिति इसी कारण उत्पन्न होती है, क्योंकि हम अपने मन की आवाज को न सुनकर, अपनी रुचियों/पसंद पर ध्यान न देकर दोस्तों या किसी अन्य से प्रभावित होकर कदम उठा लेते हैं। इस गलती का एहसास कुछ समय बाद होता है, जब चुने गए कोर्स/क्षेत्र में हमारा मन नहीं लगता। उस समय लगता है कि शायद हमसे गलती हो गई।

बहरहाल जब जागे, तभी सवेरा। अभी भी ज्यादा देर नहीं हुई है। अगर आप करियर में उत्साह के साथ आगे बढ़ना और हमेशा खुश रहना चाहती हैं, तो अपनी रुचियों/पसंद का नए सिरे से विश्लेषण करते हुए उसे अच्छी तरह जानने-समझने का प्रयास करें। जल्दबाजी में किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के बजाय इसे समझने के लिए थोड़ा वक्त लगाएं। दो से तीन सप्ताह में आप किसी ठोस नतीजे तक पहुंच सकती हैं। ध्यान रखें, आपकी रुचि का वही क्षेत्र सबसे बेहतर होगा, जिसके लिए आपमें जुनून होगा।

मैं आठवीं कक्षा का विद्यार्थी हूं। आइएएस अफसर बनना चाहता हूं। कृपया मुझे बताएं कि अभी मुझे क्या करना चाहिए और कौन-सा संकाय चुनना चाहिए?

-कृष्ण गुप्ता, ईमेल से

- काउंसलर का जवाब

यह बहुत अच्छी बात है कि आपने अपना लक्ष्य आइएएस अफसर बनना चुना है। हालांकि वहां तक पहुंचने में अभी काफी समय है, फिर भी इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए आपको अभी से सूझबूझ के साथ ज्ञानप्राप्ति के लिए अपने मस्तिष्क के दरवाजे खुले रखने चाहिए।

अपनी नियमित पढ़ाई पर पर्याप्त ध्यान देते हुए देश, दुनिया, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, विज्ञान, अर्थव्यवस्था, राजव्यवस्था आदि के बारे में अपनी जानकारी लगातार बढ़ाते रहें। इसके लिए एनसीईआरटी की किताबें और समाचार पत्र ज्यादा उपयुक्त हैं। जिस/जिन विषयों में गहरी रुचि हो, उनसे संबंधित संकाय चुनना ही बेहतर होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.