नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आइआइएफटी) द्वारा संचालित इंटरनेशनल बिजनेस (आइबी) में मास्टर इन बिजनेस ऐडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) कोर्स में 2022-24 सत्र में दाखिले के लिए आयोजित की गयी परीक्षा के ‘आंसर की’ जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही, एजेंसी ने आइआइएफटी एमबीए (आइबी) प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों की रिप्सॉन्स शीट और एंट्रेंस टेस्ट के क्वेश्चन पेपर भी उपलब्ध करा दिए हैं। ऐसे में जो उम्मीदवार आइआइएफटी एमबीए प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे परीक्षा पोर्टल, iift.nta.nic.in पर जाकर क्वेश्चन पेपर, ‘आंसर की’ और अपनी रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं।

इन स्टेप में करें डाउनलोड

उम्मीदवार एनटीए आइआइएफटी एमबीए (आइबी) एंट्रेस स्टे के ‘आंसर की’ डाउनलोड करने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करें। इसके बाद होम पेज पर ही दिए गए सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करें। फिर नये पेज पर अप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड या अप्लीकेशन व जन्म-तिथि से एक्सेस के दो लिंक में से किसी एक का चुनाव करें और फिर नये पेज पर सम्बन्धित विवरण भरकर सबमिट करें। इसके बाद उम्मीदवार अपनी रिस्पॉन्स शीट और क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर सकेंगे और विभिन्न प्रश्नों के लिए जारी ‘आंसर की’ को भी देख सकेंगे।

इस लिंक देखें आइआइएफटी एमबीए (आइबी) ‘आंसर की’

ऑनलाइन कराएं आपत्ति दर्ज

एनटीए ने आइआइएफटी एमबीए (आइबी) एंट्रेस टेस्ट के ‘आंसर की’ डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराने के साथ ही साथ उम्मीदवारों से इन ‘आंसर की’ पर उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। ऐसे मे जिन उम्मीदवारों को ‘आंसर की’ पर आपत्ति हो तो वे इस परीक्षा पोर्टल पर दिए गए लिंक से दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चहिए कि उन्हें ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कराते समय 1000 रुपये प्रति प्रश्न की दर से शुल्क देना होगा, जिसका भुगतान वे ऑनलाइन माध्यमों से कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - सरकारी नौकरी: उत्तर प्रदेश में इन 3690 पदों और दो बैंकों में 50 पदों के लिए आवेदन का आखिरी दिन कल

Edited By: Rishi Sonwal