Move to Jagran APP

CUET UG Answer Key 2024: NTA जल्द ही जारी कर सकता है सीयूईटी यूजी रिस्पॉन्स शीट और प्रोविजिनल आंसर-की

विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा यूजी (CUET UG) 2024 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने 15 मई से 24 मई तक देश भर के विभिन्न शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर किया था। अब एजेंसी द्वारा परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (CUET UG Answer Key 2024) जारी की जानी है। NTA के पैटर्न के मद्देनजर आंसर-की एक माह के भीतर जारी कर दिए जाते रहे हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Fri, 21 Jun 2024 03:40 PM (IST)
NTA CUET UG Answer Key 2024: नतीजों की घोषणा 30 जून तक की जानी है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने देश भर के केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों, डिग्री कलेजों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में संचालित होने वाले स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में इस साल दाखिले के लिए विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा - यूजी (CUET UG) 2024 का आयोजन 15 मई से 29 मई तक देश भर के विभिन्न शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। इसके बाद अब एजेंसी द्वारा इस प्रवेश परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (CUET UG Answer Key 2024) जारी की जानी है।

NTA द्वारा उम्मीदवारों की रिस्पॉन्स शीट के साथ-साथ आंसर-की जारी किए जाने की तारीख की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन एजेंसी की अन्य परीक्षाओं के पैटर्न के मद्देनजर आंसर-की एक माह के भीतर जारी कर दिए जाते रहे हैं। ऐसे में जबकि परीक्षा 29 मई तक आयोजित की गई थी, उम्मीद की जा रही है कि अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (CUET UG Answer Key 2024) अब कभी भी जारी की जा सकती हैं। इस क्रम में कई मीडिया रिपोर्ट्स में आंसर-की 21-22 जून को जारी किए जाने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

NTA CUET UG Answer Key 2024: ऐसे करें डाउनलोड और दर्ज कराएं आपत्तियां

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि NTA द्वारा CUET UG आंसर-की 2024 को आधिकारिक वेबसाइट, exams.nta.ac.in/CUET-UG के माध्यम से जारी किए जाएगा। इन्हें (CUET UG 2024 Answer Key) डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करना होगा और फिर आंसर-की से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नए पेज पर उम्मीदवारों को अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल को भरकर सबमिट करना होगा। इस प्रकार लॉग-इन के बाद उम्मीदवार अपने सब्जेक्ट कोड के लिए आंसर-की डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे। साथ ही यहीं पर दिए गए लिंक से उम्मीदवार अपना आपत्तियां भी दर्ज करा सकेंगे।

यह भी पढ़ें - CUET UG 2024 Answer Key: सीयूईटी यूजी एग्जाम के लिए आंसर की जल्द जारी होने की उम्मीद, 30 जून को घोषित होगा परिणाम

बता दें कि NTA CUET UG आंसर-की 2024 जारी करने के साथ ही साथ उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित करेगा। जिस किसी भी उम्मीदवारों को एजेंसी द्वारा जारी किसी भी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई आपत्ति है तो वे इसे पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न की दर से निर्धारित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।