Move to Jagran APP

UP में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती लिखित परीक्षा में कटऑफ तय, जानें कितने अंक वाले होंगे पास

परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को उत्तीर्ण होने के लिए 65 व अन्य आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत अंक पाने होंगे।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 01:40 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 01:50 PM (IST)
UP में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती लिखित परीक्षा में कटऑफ तय, जानें कितने अंक वाले होंगे पास
UP में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती लिखित परीक्षा में कटऑफ तय, जानें कितने अंक वाले होंगे पास

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। प्रदेश के मेधावी अभ्यर्थियों के लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सामान्य तैयारी करके इम्तिहान देने वालों को करारा झटका भी लगेगा। परिषदीय स्कूलों की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा में कटऑफ यानी उत्तीर्ण होने के लिए शासन ने न्यूनतम अंक तय कर दिया है। परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को उत्तीर्ण होने के लिए 65 व अन्य आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत अंक पाने होंगे। इससे कम अंक पाने अभ्यर्थी परीक्षा में अनुत्तीर्ण होंगे।

loksabha election banner

शासन के विशेष सचिव चंद्रशेखर ने जारी आदेश में कहा है कि सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 97/150 यानी 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने पर उत्तीर्ण माना जाएगा। वहीं, अन्य सभी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 90/150 यानी 60 फीसद या अधिक अंक मिलने पर उत्तीर्ण होंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि 69 हजार भर्ती में विज्ञापित पदों के सापेक्ष आवेदन करके उत्तीर्ण अंक पाने वाला कोई अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए दावेदारी नहीं कर सकेगा।

यह परीक्षा नियुक्ति के लिए पात्रता मानदंडों के तहत है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी 69 हजार पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे, उनका चयन अंतिम मेरिट के आधार पर विज्ञापित पदों के सापेक्ष उप्र बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली 1981 के बीसवें संशोधन के परिशिष्ट एक व निर्धारित आरक्षण के अनुरूप ही अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। शेष अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे। उनको सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 के आधार पर चयन का कोई अधिकार नहीं होगा। यह न्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशत सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 में ही मान्य होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.