नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। एनआईओएस पब्लिक एग्जाम, (NIOS Public Exams 2022) का आयोजन अप्रैल -मई 2022 में किया जाएगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की ओर से आयोजित होने वाली सीनियर और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए थ्योरी एग्जाम 6 अप्रैल, 2022 से शुरू होने की संभावना है। एनआईओएस ने इस संबंध में ट्वीट करके जानकारी दी है।

इसके अनुसार, अप्रैल 2022 के लिए सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री पाठ्यक्रमों के लिए अगली एनआईओएस पब्लिक (थ्योरी) परीक्षा 06.04.2022 से शुरू होने की संभावना है। ऐसे में स्कूलों के प्रधानाचार्यों से अनुरोध है कि वे एनआईओएस परीक्षा केंद्रों के लिए URL: https://exams.nios.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।

यह परीक्षाएं एनआईओएस के मान्यता प्राप्त संस्थानों सहित केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और सीबीएसई / राज्य बोर्डों से संबद्ध सरकारी / निजी स्कूलों में आयोजित की जाएगी। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, संस्थान ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों को एनआईओएस की वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने को कहा है। परीक्षा केंद्र पंजीकरण के लिए पोर्टल लिंक एक्टिव कर दिया गया है। वहीं परीक्षा केंद्र बनने के लिए क्राइटेरिया वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं। ऐसे में स्कूल केंद्र बनने से संबंधित दिशा-निर्देश वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

संस्थान ने क्षेत्रीय निदेशकों से कहा है कि केवीएस / एनवीएस / एआई के प्राचार्यों को यह सूचित करें कि वे, परीक्षा केंद्रों के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड के माध्यम से करें। इसके साथ ही निदेशकों से क्षेत्रीय केंद्रों की वेबसाइट पर अधिसूचना पोर्टल पर अपलोड करें। इसके साथ ही प्रेस विज्ञप्ति जारी करने का भी अनुरोध किया है। बता दें कि एनआईओएस पब्लिक परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू हो चुकी है। वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2022 तक है। वहीं स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि एनआईओएस पब्लिक एग्जाम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Edited By: Nandini Dubey