नई दिल्ली,जेएनएन। NIOS DElEd Exam Datesheet 2019: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने D.El.Ed  परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर गी है। एनआईओएस वोकेशनल कोर्सेस के और D.El.Ed के लिए टाइमटेल जारी करता है। ऐसे में इस बार का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। जिन स्टूडेंट्स ने इसके लिए आवेदन किया है, वे ऑनलाइन जाकर शेड्यूल चेक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को ऑफ़िशियल वेबसाइट nios.ac.in पर विजिट करना होगा। इन दोनों कोर्सेस के लिए परीक्षा का आयोजन नवंबर, 2019 में कराया जाएगा। जिन स्टूडेंट्स ने इसी महीने इन परिक्षाओं के लिए इनरोलमेंट किया है, वे ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाकर टाइमटेबल डाउनलोड कर सकते हैं ।

NIOS DElEd Exam 2019- डेट्स और पेपर

एनआईओएस द्वारा जारी किया गए टाइमटेबल के मुतबिक, बोर्ड पहले वोकेशनल कोर्स के लिए परिक्षाओं का आयोजन कराएगा। यह परिक्षाएं 05 नवंबर, 2019 से शुरू होगी। D.El.Ed परीक्षा का आयोजन इसके बाद होगा, जोकि 18 नवंबर, 2019 से होगा। इस दिन  'Elementary Education in India' पेपर की परीक्षा कराई जाएगी। वहीं, आखिरी पेपर 28 नवंबर, 2019 को आयोजित कराया जाएगा। सभी परिक्षाएं दोपहर 2:30 से शुरू होकर शाम 5:30 तक चलेंगी।

जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड

परीक्षा की तारीख आने के बाद अब इस बात की उम्मीद है कि जल्द ही  एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। इस वज़ह से स्टूडेंट्स को लगातार ऑफ़िशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए। स्टूडेंट्स इस बात का ख्याल रखें कि बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। इससे पहले तक एनआईओएस ने परीक्षा से दो हफ्ते पहले एडमिट कार्ड जारी करता रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि बोर्ड अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी कर देगा।

कब जारी होगा रिजल्ट

टाइम टेबल के जारी करने के साथ बोर्ड ने यह भी बताया है कि रिजल्ट परीक्षा के बाद 8 से 10 हफ्ते के अदंर जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में जब परीक्षा का आयोजन नवंबर, 2019 में आयोजित कराई जा रही है, तब फरवरी, 2020 के दूसरे सप्ताह तक रिजल्ट के आने की उम्मीद है।

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप