Move to Jagran APP

NExT Exam से जुड़ी बड़ी खबर, इन एमबीबीएस स्टूडेंट्स के लिए अगस्त 2025 में हो सकती है परीक्षा

NExT Exam एनएमसी ने जून 2023 में नेक्सट परीक्षा को दिशा- निर्देश जारी किए थे। इसके अलावा साल 2019 के एमबीबीएस बैच के छात्रों के लिए जुलाई 2023 में एक मॉक टेस्ट आयोजित करने की बात कही थीं। हालांकि छात्रों के विरोध के बाद एनएमसी ने दिशा-निर्देश वापस ले लिए थे। वहीं अब साल 2025 में यह परीक्षा कराने की तैयारी है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyPublished: Sat, 12 Aug 2023 02:47 PM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2023 02:50 PM (IST)
NExT Exam: नेक्सट परीक्षा के संबंध में अहम सूचना है।

एजुकेशन डेस्क। NExT Exam: नेक्सट परीक्षा के संबंध में अहम सूचना है। इसके मुताबिक, नेशनल एग्जिट टेस्ट, NExT परीक्षा अगस्त 2025 में आयोजित हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय और एनएमसी अधिकारियों के बीच हुए डिस्क्शन से संभावना दिखती है कि साल 2020 बैच के यूजी के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए नेशनल एग्जिट टेस्ट (एनईएक्सटी) अगस्त 2025 में आयोजित होने की संभावना है। हालांकि, एमबीबीएस स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान नेशनल मेडिकल कमीशन, NMC ने अभी तक NExT परीक्षा की तारीख जारी नहीं की है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे NExT परीक्षा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। साल 2020 में देश भर में लगभग 65,000 छात्रों ने एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया था। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के अनुसार, इनमें से 62,000 छात्र 2025 में अगस्त परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे।

loksabha election banner

छात्रों के विरोध के बाद कैंसिल हुआ था मॉक-टेस्ट 

इसके पहले एनएमसी ने जून 2023 में नेक्सट परीक्षा को दिशा- निर्देश जारी किए थे। इसके अलावा, साल 2019 के एमबीबीएस बैच के छात्रों के लिए जुलाई 2023 में एक मॉक टेस्ट आयोजित करने की बात कही थीं। हालांकि, छात्रों के विरोध के बाद, टेस्ट आयोजित नहीं हुआ था और एनएमसी ने दिशा-निर्देश वापस ले लिए थे।

क्या है ये नेक्स्ट परीक्षा 

 NExT परीक्षा के माध्यम से पीजी प्रोगाम में एडमिशन दिया जाएगा। इसके अलावा, यह यूजी के फाइनल ईयर वाले स्टूडेंट्स के लिए भी बेहद अहम परीक्षा है। इन स्टूडेंट्स को अपने फाइनल ईयर में नेक्स्ट एग्जाम देना होगा। इसके बाद ही वे प्रैक्टिस करने के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा, यह उन विदेशी मेडिकल स्नातकों के लिए एक भी एक स्क्रीनिंग परीक्षा होगी जो, भारत में प्रैक्टिस करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: NExT Exam: नीट यूजी और नेक्स्ट एग्जाम में क्या है अंतर, इस परीक्षा पर क्यों भड़के थे MBBS के छात्र, सब समझिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.