नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। नीट पीजी काउंसलिंग शुरू होने के बाद अब नीट यूजी 2021 काउंसलिंग शुरू करने को लेकर औपचारिक ऐलान कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा नीट यूजी 2021 में सफल घोषित उम्मीदवारों के ऑल इंडिया कोटे की और अन्य सीटों पर दाखिले के लिए काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। कमेटी द्वारा वीरवार, 13 जनवरी 2022 को जारी नीट यूजी 2021 काउंसलिंग के अनुसार पहले चरण की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 19 जनवरी से शुरू होगा और उम्मीदवार 24 जनवरी 2022 की दोपहर 12 बजे तक कुल छह दिनों में अपना पंजीकरण कर सकेंगे।

नीट यूजी 2021 काउंसलिंक कार्यक्रम के मुताबिक दौरान उम्मीदवारों को 24 जनवरी (रात 11.55 बजे) तक ही अपनी मनपंसद सीटों की च्वाइस फिलिंग भी करनी होगी। इसके बाद 25 एवं 26 जनवरी को इंटर्नल कैंडीडेट्स के वेरीफिकेशन के बाद सीट अलॉटमेंट 27 व 28 जनवरी 2022 को किया जाएगा। वहीं, पहले चरण की नीट यूजी 2021 काउंसलिंग के नतीजों की घोषणा 29 जनवरी को होगी और दाखिले के लिए उम्मीदवारों को 30 जनवरी से 4 फरवरी तक सम्बन्धित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

इस लिंक से देखें नीट यूजी 2021 काउंसलिंग शेड्यूल

एमसीसी द्वारा नीट यूजी 2021 काउंसलिंग का आयोजन केंद्रीय विश्वविद्यालयों, केंद्रीय नर्सिंग संस्थानों, राज्यों के संस्थानों में 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे (एआइक्यू), ईएसआइसी, एएफएमएस और एम्स, जिपमेर आदि में एमबीबीएस, बीडीएस और बीएससी (नर्सिंग) सीटों के लिए योग्य घोषित उम्मीदवारों के लिए किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - इस बार से चार चरणों में होगी NEET UG काउंसलिंग, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने जारी किया नोटिस

बता दें कि एनटीए द्वारा नीट यूजी 2021 रिजल्ट 1 नवंबर को किए जाने के बाद से ही उम्मीदवार काउंसलिंग शुरू करने का इंतजार कर रहे थे। हालांकि, एमसीसी द्वारा ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को सीटों में आरक्षण दिए जाने की घोषणा को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दिए जाने के चलते प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी थी। हालांकि, उच्चतम न्यायालय द्वारा आरक्षण को सही ठहराने के बाद नीट पीजी और नीट यूजी दोनो का आयोजन शुरू कर दिया गया है।

Edited By: Rishi Sonwal