Move to Jagran APP

NEET UG 2021 Answer Key: नीट परीक्षा की 'आंसर की' जल्द होगी जारी, ऐसे कैलकुलेट कर सकेंगे कुल स्कोर

NEET UG 2021 Answer Key नीट यूजी परीक्षा 2021 की आंसर की जल्द ही जारी किए जाने की संभावना है। आंसर की के आधार पर उम्मीदवार अपने स्कोर की गणना कर सकेंगे। नवीनतम सूचनाओं के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 03:56 PM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 03:56 PM (IST)
NEET UG 2021 Answer Key: नीट परीक्षा की 'आंसर की' जल्द होगी जारी, ऐसे कैलकुलेट कर सकेंगे कुल स्कोर
ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे आंसर की

NEET UG 2021 Answer Key: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, यानी नीट परीक्षा (NEET UG 2021) का आयोजन 12 सितंबर, 2021 को किया गया था। परीक्षा की 'आंसर की' जल्द ही जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था, वे ऑफिशियल वेबसाइट, neet.nta.nic.in पर जाकर आंसर की चेक कर सकेंगे। इसके साथ ही, ऑनलाइन मोड में अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे।

loksabha election banner

आंसर की के माध्यम से ऐसे कैलकुलेट कर सकेंगे स्कोर

NEET UG 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध इनफार्मेशन बुलेटिन के अनुसार, नीट परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 अंक निर्धारित किए गए थे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 4 अंक दिए जाएंगे। वहीं, हर गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक, यानी 1 अंक की कटौती की जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद, कुल स्कोर की गणना करने के लिए उम्मीदवारों को अपने करेक्ट आंसर की संख्या में 4 से गुना करके कुल योग में से गलत आंसर की संख्या में 1 से गुना करके कुल योग को घटाना होगा। यानी कि सही आंसर की संख्या X 4 - गलत आंसर की संख्या X 1 फ़ॉर्मूले से आप अपने सही स्कोर का आकलन कर सकेंगे।

इन स्टेप से चेक कर सकेंगे आंसर की

NEET UG 2021 परीक्षा की आंसर की चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, neet.nta.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध नीट यूजी 2021 आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नया टैब ओपन किया जाएगा। इस टैब पर पीडीएफ फॉर्म में आंसर की ओपन की जाएगी। उम्मीदवार इसे चेक करके अपने स्कोर का अनुमान लगा सकेंगे। वहीं, किसी आंसर में गलती पाए जाने की स्थिति में ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकेंगे।

बता दें कि एनटीए ने अभी नीट परीक्षा परिणाम की तिथि की घोषणा नहीं की है। परीक्षा के परिणाम स्कोर कार्ड के रूप में जारी किए जाएंगे। रिजल्ट घोषित होने से पहले फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर नजर बनाए रखना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.