Move to Jagran APP

NEET Result 2019: NTA जारी किया NEET 2019 का रिजल्ट, छात्र ntaneet.nic.in पर ऐसे करें चेक

NEET Result 2019 आज NTA नीट 2019 का परिणाम अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने एग्जाम दिया है वो ntaneet.nic.in पर आपने स्कोर चेक कर सकते हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 11:32 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 03:30 PM (IST)
NEET Result 2019: NTA जारी किया NEET 2019 का रिजल्ट, छात्र ntaneet.nic.in पर ऐसे करें चेक
NEET Result 2019: NTA जारी किया NEET 2019 का रिजल्ट, छात्र ntaneet.nic.in पर ऐसे करें चेक

नई दिल्‍ली, जेएनएन। NEET Result 2019 नीट(NEET) नेशनल टेस्‍टिंग एजेंसी (NTA) NEET 2019 का रिजल्ट 5 जून यानि आज आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर घोषित कर दिया है। इस बार 15 लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स ने नीट की परीक्षा दी थी ये सभी अब बेसब्री से रिजल्ट के इंतजार में थे। NEET 2019 Result में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, कैटेगरी वार योग्यता प्रतिशत, विषयवार स्कोर और कुल अंक, उम्मीदवार की अखिल भारतीय रैंक (AIR) और श्रेणी रैंक जैसे विवरण दिए जाएंगे। उम्मीदवार केवल वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे। अपना रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट को एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सब्मिट करना होगा। इस साल NEET की परीक्षा 5 और 20 मई के बीच आयोजित की गई थी। 

loksabha election banner

एटीए (NTA) के आंकड़ों के अनुसार, NEET 2019 परीक्षा के लिए कुल 15,19,375 उम्मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था, जिसमें से 14,10,754 उम्मीदवार सभी राज्यों में परीक्षा के दौरान उपस्थित हुए। नीट परीक्षा 5 और 20 मई, 2019 को आयोजित की गई थी। अभ्यर्थियों को 2 जून तक प्रारंभिक आंसर की के खिलाफ आपत्तियां (यदि कोई हो) उठाने की अनुमति दी गई थी।

उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत प्रत्येक आपत्ति को दूर किया गया था। इसके बाद एनटीए 2019 की नीट की अंतिम आंसर भी जारी करेगा, जिसका उपयोग परिणाम की तैयारी में किया जा सकेगा। जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर अपने नीट (NEET) का रिजल्‍ट की जांच करने के लिए जा सकते हैं, जब एजेंसी ने परिणाम घोषित करे। 

NTA NEET Result 2019 की जांच के लिए इन स्‍टेप्‍स से करें चेक-

स्‍टेप 1- NEET की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
स्‍टेप 2-होम पेज पर NEET Result 2019 के लिंक पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3- दिए गए स्थान में नीट की रजिस्‍ट्रेशन आईडी और पासवर्ड भरें और क्लिक करें।
स्‍टेप 4- अगले पेज पर 2019 के नीट का रिजल्‍ट दिखाई देगा।
स्‍टेप 5- अपने रिजल्‍ट को करें चेक और रिजल्‍ट को भविष्‍य के लिए डाउनलोड करें। 

2019 के नीट रिजल्‍ट के बाद क्‍या होगा
2019 के नीट रिजल्‍ट के बाद छात्रों को मेडिकल कोर्स में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश में मिले अंकों के आधार पर काउंसलिंग के लिए उपस्थित होना होगा। रिजल्‍ट की घोषणा के बाद मेडिकल काउंसलिंग समिति (MCC) के होमपेज पर 2019 नीट (NEET) काउंसलिंग के लिए शेड्यूल अपलोड किया जाएगा। 2018 में नीट काउंसलिंग का पहला चरण 31 अगस्‍त से 3 सितंबर के बीच हुआ था।  

क्या है NEET?
NEET चिकित्सा स्नातक पाठयक्रमों (MBBS और BDS) के लिए एक अर्हक परीक्षा (क्वालीफाईंग एंट्रेस एग्जाम)  है। इस परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को उनके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर उनकी पसंद के शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए कानून बनाया गया है। पहले यह प्रक्रिया 'एआईपीएमटी' (ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट) के द्वारा की जाती थी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.