नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NEET Registration 2020: नेशनल एलिजिबिलटी कम एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility Cum Entrance Test- NEET) 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agenct- NTA) द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। जो उम्मीदवार नीट 2020 (NEET 2020) में शामिल होना चाहते हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) ntaneet.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन (Notification) चेक कर सकते हैं। वेबसाइट पर नोटिफिकेशन हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में मौजूद है। NEET 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया 02 दिसंबर यानी कल शाम 04 बजे से शुरू हो चुकी है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि नीट मेडिकल में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स (Undergraduate Programs) में एडमिशन के लिए देश में आयोजित होने वाला सिर्फ एक ही एंट्रेंस एग्जाम है। इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को देश के सभी राज्यों में स्थित सरकारी और प्राइवेट मेडिकल/डेंटल कॉलेजों (Medical/Dental) में एडमिशन दिया जाता है। इसके अलावा दूसरे देश में जाकर मेडिकल की पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को भी यह परीक्षा पास करनी जरूरी होती है।

NEET 2020 के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility for NEET 2020)-

भारतीय उम्मीदवार जो 12वीं की पढ़ाई कर रहे हों या 12वीं कर चुके हों, वो नीट 2020 में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 17 साल से कम और 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार ने अपनी 12वीं की पढ़ाई फिजीक्स (Physics), केमिस्ट्री (Chemistry), बायोलॉजी/बायो-टेक्नोलॉजी (Biology/Bio-Technology) विषयों मे की हो।

सभी इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो रजिस्ट्रेशन करने से पहले नोटिफिकेशन अच्छे से पढ़ लें और पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria) एवं पंजीकरण प्रक्रिया (Registration Process) अच्छी तरह से चेक करने के बाद ही रजिस्ट्रेशन करें। परीक्षा का आयोजन 03 मई, 2020 को किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिवेट कर दिया गया है और उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप