NEET MDS Exam 2022: नीट एमडीएस परीक्षा स्थगित हो गई है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (National Board of Examinations in Medical Sciences, NBEMS) की ओर से जारी घोषणा के अनुसार,एमडीएस परीक्षा 4 जून, 2022 को आयोजित की जा सकती है। इसके पहले यह परीक्षा 19 दिसंबर, 2021 को आयोजित होने वाली थी, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में NBEMS की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया में देरी के चलते शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (Dental Council of India) की सहमति पर NEET MDS 2022 की दिसंबर में प्रस्तावित परीक्षा को आगे बढ़ा दिया गया है। अब यह परीक्षा अगले साल 2022 में जून के पहले सप्ताह में 4 तारीख को होने की संभावना है।  

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, नीट एमडीएस 2021 परीक्षा एक दिन में और एक सेशन में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में केवल अंग्रेजी भाषा में 240 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए आवंटित समय 3 घंटे का होगा। इसके साथ ही अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। बोर्ड समय पर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड विवरण और अन्य जानकारी जारी करेगा। इस परीक्षा से संबंध अगर उम्मीदवारों को कोई जानकारी चाहिए तो अभ्यर्थी NBEMS के हेल्पलाइन नंबर 011-45593000 पर कॉल कर सकते हैं। 

NEET MDS परीक्षा के लिए एक बार आवेदन पत्र जारी होने के बाद, उम्मीदवार इसे ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। आवेदन पत्र जमा करने का कोई अन्य तरीका नहीं है। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के लिए नेट बैंकिंग या क्रेडिट या डेबिट कार्ड का भुगतान भी करना होगा।इसके अलावा अगर उम्मीदवार परीक्षा से संबंधित विवरण के लिए एनबीई की आधिकारिक साइट देख सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey