Move to Jagran APP

NEET, JEE Main: जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षा के आयोजन पर जल्द होगा फैसला, शिक्षा मंत्रालय करेगा समीक्षा बैठक

NEET JEE Mainजेईई मेन 2021 और नीट यूजी परीक्षा 2021 परीक्षा की तारीखों पर शिक्षा मंत्रालय जल्द ही फैसला कर सकता है।सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि मंत्रालय अगस्त में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा और मेडिकल प्रवेश परीक्षा के आयोजन पर निर्णय लेने के लिए स्थिति की समीक्षा करेगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 10:53 AM (IST)
NEET, JEE Main: जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षा के आयोजन पर जल्द होगा फैसला, शिक्षा मंत्रालय करेगा समीक्षा बैठक
NEET, JEE Main: जेईई मेन 2021 और नीट यूजी परीक्षा 2021 परीक्षा की तारीखों

NEET, JEE Main: जेईई मेन 2021 और नीट यूजी परीक्षा 2021 परीक्षा की तारीखों पर शिक्षा मंत्रालय जल्द ही फैसला कर सकता है। सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि मंत्रालय अगस्त में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस के दो एडिशन और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी आयोजन पर निर्णय लेने के लिए कोविड-19 से पैदा हुई स्थिति की समीक्षा करेगा। मंत्रालय इस संबंध में मीटिंग का आयोजन करेगा। इसके बाद ही कोई अंतिम नतीजे पर पहुंचा जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि इस साल जेईई मेंस परीक्षा को चार बार आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत फरवरी में पहला चरण मार्च में दूसरा आयोजित किया गया था, जबकि अगले चरण अप्रैल और मई के लिए निर्धारित किए गए थे। लेकिन अप्रैल के पहले सप्ताह में आई महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोविड के मामलों में तेजी से वृद्धि के बाद उन्हें स्थगित कर दिया गया था।

इसके साथ ही पिछले हफ्ते, प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई-एडवांस्ड को भी स्थगित कर दिया गया था। यह परीक्षा तीन जुलाई को होनी थी। वहीं NEET-UG 2021 परीक्षा के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। हालांकि परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 मई से शुरू होने वाला थी, लेकिन इसे रोक दिया गया है। केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) पर भी फिलहाल स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है।

वहीं हाल ही में पीएम मोदी द्धारा सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के बाद से देश भर के कई राज्यों ने 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। इनमें हरियाणा, राजस्थान, गोवा और राजस्थान समेत अन्य बोर्ड शामिल हैं। इन सभी राज्यों ने सीबीएसई की तर्ज पर 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। इसके अलावा इन सभी बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा को पहले ही कैंसिल कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.