Move to Jagran APP

NEET 2021: जल्द ही घोषित हो सकती है नीट (यूजी) परीक्षा की तारीख, सेकेंड अटेम्प्ट पर भी फैसला संभव

NEET 2021 साथ ही कोविड-19 महामारी के चलते बाधित रही शैक्षणिक गतिविधियों और तैयारी के लिए कम समय मिलने के कारण नीट परीक्षा के लिए इस वर्ष सेकेंड अटेम्प्ट आयोजित किये जाने की देश भर के उम्मीदवारों की मांग पर अंतिम फैसला भी इसी सप्ताह ही संभावित है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 11:45 AM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 07:51 AM (IST)
NEET 2021: जल्द ही घोषित हो सकती है नीट (यूजी) परीक्षा की तारीख, सेकेंड अटेम्प्ट पर भी फैसला संभव
एनटीए ने मंत्रालय को पत्र लिखकर परीक्षा के दो बार आयोजन पर स्थित स्पष्ट किये जाने की मांग की है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NEET 2021: इस वर्ष आयोजित की जाने वाली मेडिकल प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (यूजी) यानि नीट (यूजी) की तिथि की घोषणा इसी सप्ताह की जा सकती है। साथ ही, कोविड-19 महामारी के चलते बाधित रही शैक्षणिक गतिविधियों और तैयारी के लिए कम समय मिलने के कारण नीट परीक्षा के लिए इस वर्ष सेकेंड अटेम्प्ट आयोजित किये जाने की देश भर के उम्मीदवारों की मांग पर अंतिम फैसला भी इसी सप्ताह ही संभावित है। स्नातक मेडिकल कोर्सेस एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए नीट (यूजी) परीक्षा 2021 को लेकर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक विनीत जोशी ने इंडिया टीवी डिजिटल से बातचीत के दौरान संकेत दिया कि परीक्षा की तारीख की घोषणा फरवरी के आखिर में या मार्च क शुरूआती दिनों में की जा सकती है।

loksabha election banner

नीट 2021 तारीख की घोषणा में देरी के बारे में एनटीए डीजी ने जानकारी दी कि देश भर में कुल 28 बोर्ड हैं और दो मंत्रालय हैं, ऐसे में एजेंसी को सभी साझेदारों से सहमित में समय लग रहा है। “हम सभी स्टेकहोल्डर्स से परामर्श ले रहे हैं और छात्रों के हित में सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम फरवरी तक अंतिम निर्णय ले पाएंगे,” डीजी ने जानकारी दी। इससे पहले महानिदेशक ने जानकारी दी थी कि एजेंसी द्वारा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय से सक्रियता से सम्पर्क किया जा रहा है और आखिरी फैसला जल्द होगा।

यह भी पढ़ें - NEET 2021 Date: नीट परीक्षा तिथि के लिए सोशल मीडिया पर बढ़ रही अफवाहें, उम्मीदवार शिक्षा मंत्री से लगा रहे हैं गुहार

दो बार नीट परीक्षा पर फैसला संभव

दूसरी, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने हाल ही में जानकारी दी थी कि मंत्रालय द्वारा नीट परीक्षा को दो बार आयोजित किये जाने को लेकर संभी संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है। वहीं, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने भी मंत्रालय को पत्र लिखकर परीक्षा के दो बार आयोजन पर स्थित स्पष्ट किये जाने की मांग की है। एजेंसी ने कहा है कि इससे स्टूडेंट्स पर कम समय में परीक्षा की तैयारी का दबाव कम होगा।

यह भी पढ़ें - NEET 2021 Syllabus: पूरे सिलेबस से ही होगी नीट परीक्षा, बोर्ड परीक्षाओं के लिए घटाया गया है सिलेबस, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

यह भी पढ़ें - JEE Main & NEET 2021 Syllabus: सिलेबस में कोई बदलाव नहीं, जेईई मेन में 90 में से 75 प्रश्न हल करने का ऑप्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.