नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मेडिकल के अंडर-ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में दाखिला लेने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशी की खबर है। अब सभी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए अभ्यर्थियों को बस नीट की परीक्षा पास करनी होगी। जानकारी के लिए बता दें कि पहले एम्स (ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज), एएफएमसी (Armed Force Medical College), JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) समेत विभिन्न संस्थानों में प्रवेश के लिए अलग-अलग परीक्षाएं देनी होती थी जबकि देश भर के अन्य सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (All India Pre Medical Test- AIPMT) की परीक्षा आयोजित की जाती थी। लेकिन अब अभ्यर्थियों को एमबीबीएस की सभी सीटों पर बस एक ही प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। जिसके बाद अभ्यर्थियों के साथ माता-पिता को भी राहत मिली है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency- NTA) द्वारा कहा गया है कि नेशनल मेडिकल एक्ट, 2019 का सेक्शन 14 तहत सभी मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस सीटों पर दाखिले के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा एम्स, JIPMER जैसे संस्थानों के लिए भी नीट के जरिए ही एडमिशन दिया जाएगा। एनटीए द्वारा उठाए गए इस कदम से छात्र और माता-पिता काफी खुश हैं।

बढ़ाया गया परीक्षा शुल्क

इस बार परीक्षा शुल्क में वृद्धि की गई है। जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1500 शुल्क देना होगा, जबकि ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 1400 रुपये शुल्क तय किया गया है। वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 800 रुपये परीक्षा शुल्क तय किया गया है। इसके अलावा पिछले साल के सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1400 और एससी-एसटी कैडिडेट्स के लिए 750 रुपये तय किया गया है। आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और आवेदन में सुधार के लिए उम्मीदवारों के पास 15 से 31 जनवरी, 2020 तक का समय है और उम्मीदवार 31 दिसंबर, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

हिंदी और इंग्लिश के अलावा 11 अन्य भाषाओं में होगी परीक्षा

परीक्षा का आयोजन 03 मई, 2020 को किया जा रहा है। हिंदी और इंग्लिश के अलावा अन्य 11 भाषाओं में भी परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 27 मार्च, 2020 से आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

तीन घंटे की होगी परीक्षा

परीक्षा तीन घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। दोपहर 02 बजे से शाम 05 बजे तक परीक्षा कागज-कलम पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से जुड़े 180 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिन्हें 180 मिनट में हल करना होगा। 

 

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप