Move to Jagran APP

UPSC prelims 2019: सिविल सेवा की प्रीलिम्‍स परीक्षा आज, जानें क्‍या लाना है जरूरी और किसकी है मनाही

UPSC prelims 2019 पूरे देश में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2019 का आयोजन आज करेगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 09:36 AM (IST)
UPSC prelims 2019: सिविल सेवा की प्रीलिम्‍स परीक्षा आज, जानें क्‍या लाना है जरूरी और किसकी है मनाही
UPSC prelims 2019: सिविल सेवा की प्रीलिम्‍स परीक्षा आज, जानें क्‍या लाना है जरूरी और किसकी है मनाही

नई दिल्‍ली, जेएनएन।  UPSC prelims 2019 पूरे देश में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2019 का संचालन दो जून रविवार को करेगा। उम्‍मीदवारों के ई-एडमिट कार्ड को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है और उसे वहां से डाउनलोड किया जा सकता है। उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवंटित स्‍थान पर ई-एडमिट कार्ड के प्रिंटआउट को प्रस्‍तुत करना होगा। उम्मीदवारों को अपने साथ फोटो आईडी कार्ड की मूलकापी, जिसका नंबर परीक्षा के प्रत्येक सत्र में ई-एडमिट कार्ड में भरा जाएगा को भी साथ ले जाना जरूरी होगा।

loksabha election banner

अपने साथ दो फोटो कार्ड लाएं
जिन उम्‍मीदवारों के ई-एडमिट कार्ड में फोटोग्राफ स्‍पष्‍ट या दिखाई देने योग्‍य नहीं होंगे, जिनके साइन फोटाग्राफ पर दिखाई नहीं देंगे, दोनों सत्र के लिए दो फोटो लाना होगा। ऐसे में उम्‍मीदवारों को फोटो आइडी कार्ड के साथ परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। जिन्‍हें परीक्षा स्‍थल पर मौजूद अधिकारियों को उपलब्‍ध करानी होगी। उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आखिरी समय की हड़बड़ाहट से बचने के लिए ई-एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट साथ ले जाएं।

10 मिनट पहले बंद क दिए जाएंगे परीक्षा स्‍थल
उम्‍मीदवारों को यह ध्‍यान देना होगा कि परीक्षा स्‍थल में प्रवेश तय समय से 10 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा। जैसे सुबह की परीक्षा 9.30 बजे शुरू होगी और 9.20 पर परीक्षा स्‍थल को बंद कर दिया जाएगा। ठीक ऐसे ही दोपहर में 2.30 बजे परीक्षा शुरू होगी और 2.20 बजे परीक्षा स्‍थल को बंद कर दिया जाएगा।

परीक्षा स्‍थल में प्रवेश बंद होने के बाद किसी भी उम्‍मीदवार को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें ई-एडमिट कार्ड में उल्लिखित स्‍थान को छोड़कर किसी अन्य परीक्षा के स्थान पर उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा की निर्धारित तिथि से कम से कम एक दिन पहले परीक्षा के दिन आवंटित स्‍थान पर समय से पहुंचने में किसी भी भ्रम/समस्या से बचने के लिए जाना चाहिए।

उम्‍मीदवारों को ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन लाने की सलाह दी जाती है क्योंकि उन्‍हें केवल ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन से ओएमआर आंसर शीट्स और उपस्थिति सूची भरने की आवश्यकता होगी।

परीक्षा स्‍थल पर समय से पहले आएं
जैसा कि परीक्षा हॉल/ कमरे में प्रवेश करने से पहले उम्मीदवारों की जांच होगी। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जांच के लिए समय से पहले परीक्षा स्थल में प्रवेश करें। उम्मीदवार परीक्षा में किसी भी मोबाइल फोन (यहां तक कि स्विच ऑफ मोड में), पेजर या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या प्रोग्राम डिवाइस या स्टोरेज मीडिया जैसे पेन ड्राइव, स्मार्ट बॉच आदि या कैमरा या ब्लूटूथ डिवाइस या किसी अन्य उपकरण या संबंधित सामान जिनका उपयोग बातचीत के लिए हो सकता है भले ही वह स्विच ऑफ मोड में हो का अपने साथ नहीं रखें। परीक्षा के दौरान सामान्‍य घड़ियों का ही उपयोग करें।

परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की स्‍मार्ट वाच का प्रयोग करना सख्‍त मना है, जिससे बातचीत की जा सके। ऐसी घड़‍ियों को परीक्षा हॉल में लाना मना है। परीक्षा स्‍थल पर किसी प्रकार का कीमती या मूल्‍यवान सामान और बैग को लाना मना है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.