Move to Jagran APP

DU Online Open Book Exam 2020: 10 जुलाई को होगी परीक्षा, शामिल नही हो पाने वाले छात्रों को बाद में मिलेगा मौका

प्रो विनय गुप्ता ने कहा कि मॉक टेस्ट को लेकर अगर किसी भी छात्र को कोई दिक्कत आती है तो उनकी शिकायत समस्या को जरूर सुलझाया जाएगा। वह अपनी समस्याओं को मुझे जरूर बताएं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 03:20 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 03:20 PM (IST)
DU Online Open Book Exam 2020: 10 जुलाई को होगी परीक्षा, शामिल नही हो पाने वाले छात्रों को बाद में मिलेगा मौका
DU Online Open Book Exam 2020: 10 जुलाई को होगी परीक्षा, शामिल नही हो पाने वाले छात्रों को बाद में मिलेगा मौका

नई दिल्ली, राहुल मानव। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) प्रशासन की तरफ से 10 जुलाई को ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इससे पहले 4 जुलाई से 8 जुलाई के दौरान अभ्यास की तरह से ओपन बुक परीक्षा से पूर्व मॉक टेस्ट का आयोजन डीयू की परीक्षा शाखा की तरफ से किया जा रहा है। रविवार को ओबीई और मॉक टेस्ट को लेकर डीयू प्रशासन के खिलाफ विरोध जताते हुए नॉर्थ कैंपस में डीयू की दीवारों को बदरंग कर दिया गया। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स , दौलत राम कॉलेज, मिरांडा हाउस के पास मौजद बस स्टैंड, डूसू कार्यालय के बोर्ड, डीयू की कैंपस लॉ सेंटर के बोर्ड पर काली स्याही से नो ओबीई लिख दिया गया था।

loksabha election banner

सोमवार को सुबह कैंपस लॉ सेंटर और डूसू कार्यालय के बोर्ड को साफ कर दिया गया। जबकि अन्य जगहों पर काली स्याही मौजूद रही। डीयू प्रशासन से जुड़े कई अधिकारी ने इस पर आपत्ति जताई और कहा कि यह विरोध का तरीका ठीक नहीं। इस पर जल्द ही उचित कार्रवाई की जाएगी। वहीं अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि यज किसने किया है। माना जा रहा है ओपन बुक परीक्षा को लेकर छात्रों का गुस्सा फूटा है।

वहीं 10 जुलाई को होने वाली ओपन बुक परीक्षा को लेकर दैनिक जागरण से सोमवार को अपने कार्यालय में बातचीत के दौरान डीयू के परीक्षा डीन प्रो विनय गुप्ता ने स्पष्ट किया है कि डीयू के अंतिम वर्ष के सभी छात्र और उनके अभिभावक किसी भी बात की कोई चिंता बिल्कुल ना करें। डीयू प्रशासन अपने सभी छात्रों के साथ मजबूती से खड़ा है। अगर 10 जुलाई को होने वाली ओपन बुक परीक्षा को कोई छात्र नहीं भी दे पाया तो उनके लिए उचित व्यवस्था करते हुए जब सितंबर तक अगर कोविड-19 महामारी के हालात ठीक हो जाते हैं तो डीयू प्रशासन क्लासरूम में इन सभी छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा का आयोजन करेगा।

छात्र व्यवस्थित ढंग से दे रहे हैं मॉक टेस्ट

प्रो विनय गुप्ता ने कहा कि मॉक टेस्ट को लेकर अगर किसी भी छात्र को कोई दिक्कत आती है तो उनकी शिकायत, समस्या को जरूर सुलझाया जाएगा। वह अपनी समस्याओं को मुझे जरूर बताएं। 4 जुलाई के दिन मॉक टेस्ट को लेकर डीयू के परीक्षा पोर्टल पर तकनीकी दिक्कत आई थी लेकिन उसे ठीक कर लिया गया था। रविवार को हमारे पास और सोमवार को भी ज्यादा दिक्कत नहीं आई। जो भी परेशानी छात्र बता रहे हैं तो उसे ठीक किया जा रहा है।

मॉक टेस्ट के लिए कॉमन सर्विस सेंटर की व्यवस्था नहीं, सिर्फ ओबीई के लिए ही है यह व्यवस्था

प्रो विनय से जम्मू में डीयू की अंतिम वर्ष की एक छात्रा को वहां पर स्थित दो कॉमन सर्विस सेंटर (सीएएस) में मॉक।टेस्ट नहीं देने दिया गया और उन्हें कहा गया है कि ये सीएसी डीयू से पंजीकृत नहीं है। तो इस पर प्रो विनय गुप्ता ने कहा कि सीएसी की व्यवस्था सिर्फ 10 जुलाई को होने वाले ओबीई के लिए है। यह मॉक टेस्ट के लिए नहीं है। ओबीई के दिन छात्र वहां पर जाकर अपनी परीक्षा दे सकते हैं। उन्हें इसकी दिक्कत नहीं आएगी। यह व्यवस्था डीयू प्रशासन ने की है।

कंटेन्मेंट जोन में रह रहे छात्र घर से ही दे परीक्षा

वहीं प्रो विनय से यह भी सवाल किया गया कि केरल की एक छात्रा ने अपनी परेशानी सोशल मीडिया एवं अपने शिक्षकों को बताई है कि केरल में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। ऐसे में वह अगर इंटरनेट की समस्या आती है तो 10 जुलाई को ओबीई और अभी मॉक।टेस्ट कैसे दे सकेगी। इस पर प्रो विनय ने कहा है कि अगर कोई भी छात्र किसी।

कंटेन्मेंट जोन में मौजूद होता है तो वह घर से या किसी का मोबाइल इस्तेमाल करते हुए प्रश्न पत्र को डाऊनलोड करें और उत्तर उपलोड करें। और परीक्षा देने की कोशिश करें। लेकिन अगर कोई भी छात्र किसी भी कारण से परीक्षा नहीं दे पाता है तो वह चिंता ना करें। वह इसकी जानकारी हमें जरूर दें। उनके निश्चित रूप से ही कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी और हालात ठीक होने पर उनकी सेमेस्टर परीक्षा अवश्य आयोजित की जाएगी। हम किसी भी छात्र का साल बर्दबाद नहीं होने देंगे। इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.