Move to Jagran APP

देश की नामी यूनिवर्सिटी को लेकर सामने आई ये खास बात, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया जिक्र; आप भी जानें

दीक्षांत समारोह में वर्ष 2017 एवं 2018 में पास हुए कुल 10 हजार छात्र एवं छात्राओं को डिग्री एवं डिप्लोमा प्रदान किए गए। साथ ही 350 छात्रों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए स्वर्ण पदक से नवाजा गया।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 05:15 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 05:16 PM (IST)
देश की नामी यूनिवर्सिटी को लेकर सामने आई ये खास बात, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया जिक्र; आप भी जानें
देश की नामी यूनिवर्सिटी को लेकर सामने आई ये खास बात, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया जिक्र; आप भी जानें

नई दिल्ली, जेएनएन। जामिया मिल्लिया इस्लामिया में बुधवार को आयोजित दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे इस दौरान उन्होंने छात्राओं की खूब सराहना की। इसके साथ ही उन्होंने जामिया की एक खास बात का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जामिया के इतिहास में पहली बार चांसलर और वाइस चांसलर दोनों महिलाएं हैं इतना ही नहीं दोनों ही हमनाम भी हैं।

loksabha election banner

जामिया मिल्लिया इस्लामिया को स्थापित हुए 99 वर्ष पूरे चुके हैं। अब जामिया अपने शेताब्दी वर्ष में पहुंच चुका है। मंगलवार के दिन जामिया ने अपने स्थापना दिवस को मनाते हुए तीन दिवसीय समरोह की शुरुआत की थी। इसके तहत बुधवार को जामिया ने अपना दीक्षांत समारोह का आयोजन किया। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में यहां पहुंचे। इस दौरान उन्होंने यहां मौजूद सभी छात्रों, अभिभावकों और अध्यापकों को संबोधित किया। उन्होंने  कि ये बहुत अहम इत्तेफाक है कि जामिया के लगभग 100 साल के इतिहास में पहली बार महिला चांसलर और वाइस चांसलर दोनों नियुक्त हुई हैं। दरअसल यह एक ऐतिहासिक बदलाव है जिसके लिए मैं केंद्र सरकार और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सराहना करता हूं। राष्ट्रपति कोविंद ने आगे कहा कि इसके अलावा एक और संयोग यह है कि चांसलर और वाइस चांसलर दोनों हम नाम हैं और इनके नाम का मतलब होता है स्टार या सितारा।

दीक्षांत समारोह में वर्ष 2017 एवं 2018 में पास हुए कुल 10 हजार छात्र एवं छात्राओं को डिग्री एवं डिप्लोमा प्रदान किए गए। साथ ही 350 छात्रों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए स्वर्ण पदक से नवाजा गया। इसमें छात्राओं ने छात्रों से बाजी मारी। 183 छात्राओं को स्वर्ण पदक से नवाजा गया , वहीं 170 छात्रों को स्वर्ण पदक दिए गए। समरोह में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल हुए थे। समान्नित अतिथि के रूप में मानव संसधान विकास मंत्री रमेश पोखियाल निशंक आए थे।  

साथ ही जामिया की कुलाधिपति नजमा हेपतुल्ला और कुलपति नजमा अख्तर भी उपस्थित थीं। विश्वविद्यालय के मंसूर अली खान पटौदी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ग्राउंड में दीक्षांत समारोह का हुआ आयोजन।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीक्षांत समारोह में मौजूद सभी पदक विजेता छात्रों, अभिभावकों , अध्यापकों और अन्य छात्रों को शुभकामना और बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं उन लड़कियों को मुबारकबाद और दुआएं देता हूं जिन्होंने दोनों ही साल लड़कों से ज्यादा स्वर्ण पदक हासिल किए। इन काबिल और होनहार बेटियों में समाज और देश के आने वाले सुनहरे कल की तस्वीर दिखाई पड़ती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.