Move to Jagran APP

'डियर एग्जाम, मुझे कम आंकने की कोशिश भी मत करना'

आस्था तिवारी एग्जाम को पत्र लिखते हुए कहती हैं कि डियर एग्जाम मैं यह जानती हूं कि तुम बहादुर हो लेकिन मुझे कमतर आंकने की कोशिश भी मत करना। मैं एग्जाम वारियर हूं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 03:15 PM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 03:15 PM (IST)
'डियर एग्जाम, मुझे कम आंकने की कोशिश भी मत करना'
'डियर एग्जाम, मुझे कम आंकने की कोशिश भी मत करना'

नई दिल्ली [सुधीर कुमार पांडेय]। कहते हैं कि मन के हारे हार है, मन के जीते जीत। आत्मविश्वास यदि दृढ़ हो तो परीक्षा कितनी भी कठिन हो, उससे पार पाया जा सकता है। यही आत्मविश्वास मंजिल तक पहुंचाता है। एग्जाम वॉरियर्स भी यही बात कह रहे हैं। परीक्षा से दो-दो हाथ करने के लिए वे आतुर हैं। ये योद्धा मजबूत मन और मंत्रों के साथ मैदान में उतरेंगे। नमो एप में एग्जाम को पत्र लिखकर वे उसे चेतावनी भी दे रहे हैं कि उन्हें किसी भी तरह से कमजोर न समझे। एग्जाम के हथियार तनाव और डर उनका कुछ भी नहीं बिगाड़ पाएंगे। वे एक योद्धा की तरह ही रणभूमि (परीक्षा केंद्र) में मिलेंगे। 

loksabha election banner

 मैं एग्जाम वॉरियर हूं

आस्था तिवारी एग्जाम को पत्र लिखते हुए कहती हैं कि डियर एग्जाम, मैं यह जानती हूं कि तुम बहादुर हो, लेकिन मुझे कमतर आंकने की कोशिश भी मत करना। मैं एग्जाम वारियर हूं। मैं तुम्हारे लिए ही योद्धा बनी हूं। वहीं मेघालिना चक्रवर्ती लिखती हैं कि डियर एग्जाम तुम मेरी क्षमता आंकने का मुझे एक मौका देते हो। मुझे आगे बढऩे का मौका देते हो। मैं पूरे आत्मविश्वास के साथ तुम्हारा सामना करूंगी।

निपटने के रास्ते हैं मालूम

राकेश भखरानी परीक्षा को एक पर्व, एक त्योहार की तरह लेते हैं। वहीं, ममता गुप्ता कहती हैं कि एग्जाम तुम मेरे बारे में यह सोच रहे हो कि मैं डरी हुई और तनाव हूं तो तुम्हारी यह सोच गलत है। मुझे तुमसे निपटने के रास्ते मालूम हैं।

नहीं लग रहा है डर

अमरिंदर लिखते हैं कि एग्जाम मैं आपसे डरता नहीं हूं। आप मेरे दोस्त हो। मुझे मालूम है कि सफलता का मूल मंत्र परिश्रम है। मैं कठिन परिश्रम कर रहा हूं। इसलिए मुझे आपसे डर नहीं लग रहा है। शुभम पाठक कहते हैं कि मैं अपनी तैयारी से पूरी तरह से संतुष्ट हूं। मैंने सभी टॉपिक का अध्ययन किया है और तीन बार रिवीजन भी किया है। मैं लिखने का भी अभ्यास कर रहा हूं।

करूंगा युद्ध

यंगनांग पांड्या कहते हैं कि प्रिय एग्जाम मैं पूरी तरह से तैयार हूं। अधिक सकारात्मकता के साथ आपसे युद्ध करूंगा। सुरभि गुप्ता लिखती हैं कि डियर एग्जाम, तुम मेरा जीवन और उद्देश्य नहीं बदल सकते। आप मेरे लिए उतने महत्वपूर्ण नहीं हो, जितना कि मेरा जीवन और मेरा उद्देश्य।

समय का करें सदुपयोग

निखिल सकपाल कहते हैं कि समय सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। इसका अधिक से अधिक सदुपयोग करें। दिपिशा कहती हैं कि पढ़ाई करते समय जोश और होश दोनों ऊंचे होने चाहिए।

ये पांच वाक्य देंगे साहस

  • कमल तलरेजा ने एग्जाम वॉरियर्स में भारत रत्न व पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के मंत्रों को शेयर किया। जिन्हें सुबह उठकर जरूर बोलिए।
  • मैं सबसे अच्छा हूं
  • मैं यह काम कर सकता हूं
  • ईश्वर हमेशा मेरे साथ है
  • मैं विजेता हूं
  • आज मेरा दिन है

प्रयास कभी खत्म नहीं होता

जनार्दन जोशी कहते हैं कि कलाम ने कहा था कि अगर आप फेल हो गए तो कभी निराश मत होना, क्योंकि फेल का अर्थ है फस्र्ट अटेम्प्ट इन लर्निंग। और इंड कभी अंत नहीं होता, इसका मतलब होता है कि एफर्ट नेवर डाइज (प्रयास कभी खत्म नहीं होता)।

अभ्यास से मिलती है सफलता

विकी सिंह कहते हैं कि मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे। भरत कुमार कहते हैं कि जीत और हार आपकी सोच पर निर्भर करती है। मान लो तो हार होगी, मान लो तो जीत होगी। मयंक शेखर कहते हैं कि मुश्किल कुछ भी नहीं अगर ठान लीजिए। प्रियंका बख्शी कहती हैं कि अभ्यास रोज कीजिए, क्योंकि अभ्यास से सफलता मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.