Move to Jagran APP

देश के नामी संस्थानों में शुमार JNU में एडमिशन के लिए इस खबर में है अहम जानकारी

दिल्ली समेत देश के 50 से ज्यादा शहरों में स्नातक पीजी एमफिल एवं पीएचडी करने के इच्छुक छात्र जेएनयू की वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 08:47 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 08:47 AM (IST)
देश के नामी संस्थानों में शुमार JNU में एडमिशन के लिए इस खबर में है अहम जानकारी
देश के नामी संस्थानों में शुमार JNU में एडमिशन के लिए इस खबर में है अहम जानकारी

नई दिल्ली, जेएनएन। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) में दाखिले को प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन 15 मार्च से शुरू होंगे। यह प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। दिल्ली समेत देश के 50 से ज्यादा शहरों में स्नातक, पीजी, एमफिल एवं पीएचडी करने के इच्छुक छात्र जेएनयू की वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस प्रवेश परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के साथ मिलकर जेएनयू आयोजित कर रहा है। एनटीए की वेबसाइट में इससे जुड़ा ई-प्रोस्पेक्टस भी उपलब्ध होगा।

loksabha election banner

अकादमिक सत्र 2019-20 में कुल 3,383 सीटों में से 1,043 सीटें एमफिल एवं पीएचडी की हैं। जेएनयू प्रशासन के मुताबिक, प्रवेश परीक्षा के लिए डिजिटल प्रक्रिया को अपनाया जाएगा। प्रवेश परीक्षा के लिए फीस का निर्धारण 15 मार्च तक होने की उम्मीद है। छात्र 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फीस पेमेंट की अंतिम तारीख 16 अप्रैल है। वहीं 19 अप्रैल तक सुधार कर सकेंगे।

  • कुछ महत्वपूर्ण तिथियां

  • एनटीए की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड - 22 अप्रैल से
  • प्रवेश परीक्षा की तारीख - 27, 28 , 29 एवं 30 मई
  • एमफिल एवं पीएचडी के नतीजों की घोषणा और वाइवा की तारीख - 10 जून (प्रायोगिक)
  • वाइवा के परीक्षा की तारीख - 26 जून से 3 जुलाई (प्रायोगिक)
  • उन कोर्सों के योग्य उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन, जिसमें वाइवा का वर्णन नहीं किया गया है - 18 जून तक (प्रायोगिक)
  • जिसमें वाइवा का वर्णन किया गया है - 8 जुलाई
  • सीटों को रोकने के लिए पेमेंट देने एवं प्री-एनरोलमेंट रजिस्ट्रेशन की तारीख, जिन कोर्सों में वाइवा का वर्णन नहीं किया गया है - 20 जून से 30 जून
  1. ’सीटों को रोकने के लिए पेमेंट देने एवं प्री-एनरोलमेंट रजिस्ट्रेशन की तारीख, जिन कोर्सों में वाइवा का वर्णन है - 9 जुलाई से 15 जुलाई
  • चयनित छात्रों के रजिस्ट्रेशन की तारीख

  • बीए ऑनर्स (प्रथम वर्ष) - 10 जुलाई
  •  एमए, एमएससी एवं एमसीए - 11, 12 एवं 13 जुलाई
  • एमफिल, पीएचडी, एमटेक, पीजीडी - 15, 16 एवं 17 जुलाई
  • पार्ट टाइम कोर्स - 18 जुलाई
  • अंतिम सूची की तारीख - 22 जुलाई

जेएनयू छात्र संघ ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क में तीन गुना तक वृद्धि करने का आरोप लगाया है। छात्र संघ का कहना है कि सामान्य श्रेणी में एमए, एमएससी, एमसीए, एमफिल, पीएचडी, एमटेक जैसे कोर्सों की प्रवेश परीक्षा का आवेदन शुल्क 1200 रुपये से बढ़ाकर 3600 रुपये कर दिया गया है। इसके विरोध में छात्रों ने बृहस्पतिवार को हड़ताल करने और कुलपति का पुतला फूंकने की घोषणा की है। उधर, जेएनयू प्रशासन ने छात्र संघ के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि शुल्क कितना निर्धारित किया गया है, इसकी घोषणा जल्द की जाएगी।

आवेदन शुल्क में तीन गुना बढ़ोतरी का आरोप

जामिया मिलिया इस्लामिया की ओर से बुधवार को स्नातक, पीजी, एमफिल, पीएचडी आदि में दाखिले की प्रक्रिया 14 मार्च से शुरू हो रही है। इसकी अंतिम तिथि 12 अप्रैल है।

शुरू हो रहे हैं 4 नए कोर्स

जामिया के जनसंपर्क अधिकारी अहमद अजीम ने बताया इस वर्ष चार नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इनमें टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट से जुड़े तीन कोर्स हैं। इसमें एमबीए (टूरिज्म एंड ट्रैवल), होटल मैनेजमेंट में मास्टर और फूड एवं बेवरेज सर्विस में डिप्लोमा शामिल हैं। वहीं चौथा कोर्स सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्टडीज (सीएमएस) में एमबीए (एंटरप्रेन्योरशिप एवं फैमिली बिजनेस) कोर्स है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.