नई दिल्ली, जेएनएन। GATE 2020 Application: IIT दिल्ली ने GATE 2020 के लिए आधिकारिक तौर पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बता दें कि आईआईटी दिल्ली GATE 2020 की परीक्षा का आयोजन करता है। इंस्टीट्यूट की तरफ से ये एप्लीकेशन फॉर्म पीजी एंट्रेंस एग्जाम के लिए किए गए हैं। जो उम्मीदवार GATE 2020 परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन कर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को इसके लिए appsgate.iitd.ac.in पर जाना होगा।

आधिकारिक अपडेट के मुताबिक GATE 2020 एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन GOAPS यानि गेट ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम पर उपलब्ध कर दिए जाएंगे। कैंडिडेट्स को ऑनलाइन आवेदन के लिए अपने सभी जरूरी एकेडमिक दस्तावेजों के बारे में जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही कैमडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि रिजस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने से पहले अपनी सभा जरूरी जानकारियां तैयार रखें। जो नाम उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में लिखेंगे वही नाम उम्मीदवार के क्वालिफाइंग स्कोर कार्ड पर लिखा जाएगा।

पहले उम्मीद थी कि GATE 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया 03 सितंबर, 2019 से शुरू होगी, लेकिन तीन दिन पहले ही 31 अगस्त, 2019 से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इंस्टीट्यूट द्वारा जारी की गई महत्वपूर्ण तिथियों के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर, 2019 तक जारी रहेगी। यहां आपको यह भी बता दें कि उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क समय से जमा करना होगा।

GATE 2020 Exam के लिए ऐसे करें आवेदन-

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए उम्मीदवार को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट appsgate.iitd.ac.in पर जाएं।
  • अब ‘New User? Register Here’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब पर्सनल, एकेडमिक और कम्यूनिकेशन डिटेल्स दर्ज करें।
  • अब एजुकेशनल और अन्य दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें।
  • अब आवेदन शुल्क जमा करें।
  • अब आवेदन का प्रीव्यू कर गलतियों को ठीक कर लें।
  • अब आवेदन जमा करें और इसका एक प्रिंट कॉपी भविष्य के लिए रख लें।

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि GATE 2020 exam का आयोजन IIT दिल्ली, 1st, 2nd, 8th और 9th फरवरी, 2019 को करने जा रहा है।

यह भी पढ़ें- JEE Main 2020 आज से शुरू होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस