Move to Jagran APP

Good News for CBSE 10th & 12th students: वापस मिलेंगे रजिस्ट्रेशन के 2,000 रुपये

Good News for CBSE 10th 12th students सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाकर क्रमश 1800 और 2600 रुपये कर दी है। अब ये फीस वापस होगी।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 12:17 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 05:57 PM (IST)
Good News for CBSE 10th & 12th students: वापस मिलेंगे रजिस्ट्रेशन के 2,000 रुपये
Good News for CBSE 10th & 12th students: वापस मिलेंगे रजिस्ट्रेशन के 2,000 रुपये

नई दिल्ली, जेएनएन। Good News for CBSE 10th & 12th students: दिल्ली के सीबीएसई (CBSE) स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों और उनके पैरेंट्स के लिए एक बड़ी खबर आ रही है। जो छात्र अपना रजिस्ट्रेशन शुल्क (Registration Fee) स्कूलों में जमा कर चुके हैं सीबीएसई उनकी फीस वापस लौटाने जा रहा है। बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education) द्वारा बोर्ड परीक्षाओं की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाए जाने के बाद अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सभी छात्रों की फीस जमा करने का एलान किया था।

loksabha election banner

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाकर क्रमश: 1,800 रुपये और 2,600 रुपये कर दी है। वहीं एससी और एसटी के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1,500 रुपये जमा करना है। जो छात्र ये शुल्क अपने स्कूल में पहले ही जमा करा चुके हैं वो अब ये फीस वापस प्राप्त कर सकेंगे। डायरेक्टोरेट ऑफ एजुकेशन (Directorate of Education- DoE) के डायरेक्टर विनय भूषण (Binay Bhushan) ने इस बात की पुष्टि की है।

विनय भूषण ने गुरुवार को कहा कि शुक्रवार को  सीबीएसई को भुगतान कर दिया जाएगा और इसके बाद छात्रों को उनकी फीस वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि 18 सितंबर को सरकारी, एडेड और पत्राचार स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए 57.2 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी गई थी।

तीन लाख से ज्यादा छात्रों का रिजस्ट्रेशन शुल्क भरेगी राज्य सरकार

दिल्ली सरकार राज्य के तीन लाख से भी ज्यादा छात्रों की रजिस्ट्रेशन फीस भरने जा रही है। सरकार के इस फैसले से सरकारी, सहायता प्राप्त, राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले और पत्राचार विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र लाभांविl होंगे। वर्तमान में दसवीं (10th) में 1,79,914 और बारहवीं (12th) में 1,33,802 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इसके अलावा साइंस स्ट्रीम (Science Stream) के 14,783 छात्रों को प्रैक्टिकल फीस (Practical Fees) भी नहीं देनी होगी। प्रत्येक विषय के लिए प्रैक्टिकल फीस 150 रूपये है।

CBSE ने शुरू की सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम (Single Girl Child Scholarship Scheme)

सीबीएसई ने डॉटर्स डे (Daughter's Day) पर सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम लॉन्च की है। यह स्कॉलरशिप 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को दी जाएगी। इस स्कीम को शुरू करने का मकसद लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए माता-पिता द्वारा किए गए प्रयासों को पहचानना है। हालांकि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए कुछ मानदंड (Criteria) भी तय किए हैं। जो छात्र इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website of CBSE) cbse.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। छात्रों के पास इसके लिए केवल 18 अक्टूबर, 2019 तक का समय है। इसके अलावा स्कॉलरशिप रिवॉर्ड स्कीम (Scholarship Reward Scheme) के लिए छात्रों को 15 नवंबर, 2019 तक फिजिकल फॉर्म (Physical Form) भी जमा करना होगा।

अब 12वीं में 80 अंकों का होगा मैथ्य और इंग्लिश का पेपर

सीबीएसई ने 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़ा बदलाव किया है। 2020 में होने जा रही परीक्षाओं में अंग्रेजी और गणित के पेपर 80-80 अंकों के होंगे। बोर्ड ने अब इन विषयों में 20-20 अंकों का प्रोजेकट वर्क (Project Work) शामिल कर दिया है। इस सिलसिले में सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों (Principles) को सूचित कर दिया गया है। इससे पहले छात्रों को 100 अंकों के पेपर को हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाता था।

यह भी पढ़ें- Bihar Police में कोंस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, तकरीबन 12,000 पदों पर होगी बहाली

यह भी पढ़ें- बिजली विभाग में 3500 पदों पर निकली हैं भर्तियां, 37 वर्ष की उम्र वाले भी कर सकेंगे आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.