नई दिल्ली, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले छात्रों को 10 अक्टूबर तक जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पाठ्यक्रम में दाखिला लेने का अवसर दिया जा रहा है। यह वह छात्र हैं जिन्होंने जामिया के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा दी थी और वह इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो गए थे। लेकिन 5 अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा राज्य से धारा 370 को हटाने के बाद यहां पर हुए हालात के कारण यह छात्र अपने निर्धारित समय पर दाखिला लेने के लिए जामिया में पहुंच नहीं सके थे।

सरकार ने राज्य में शांति व्यवस्था कायम करने के लिए फोन और इंटरनेट सेवा को रोका था। जम्मू-कश्मीर के छात्रों ने कहा कि जामिया की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद भी उन्हें 5 अगस्त के बाद दाखिले से जुड़ी प्रक्रिया की सूचना नहीं मिल सकी थी। इसके कारण वह जामिया में जाकर अपना दाखिला सुनिश्चित नहीं करा सके थे।

जामिया प्रशासन ने बताया कि इस मामले में जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जामिया प्रशासन से आग्रह किया था कि धारा 370 के हटाए जाने के बाद राज्य के वह छात्र जो जामिया मिल्लिया इस्लामिया के विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हो गए थे। लेकिन संवाद ना हो पाने की वजह से जामिया में अपनी दाखिला प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाए थे। इनके दाखिले के अवसर मिले।

इस मामले में जम्मू-कश्मीर के दिल्ली के रेजिडेंट कमिश्नर को नोडर अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस मामले में जामिया के रजिस्ट्रार ए.पी.सिद्दीकी ने जम्मू-कश्मीर के दिल्ली में मौजूद रेजिडेंट कश्मीश्नर को 26 सितंबर को पत्र लिखकर 1 अक्टूबर तक जामिया के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में इन छात्रों को दाखिला प्रक्रिया को सुनिश्चत करने के लिए आने को कहा था। बाद में रेजिडेंट कमिश्नर ने दोबारा इस तारीख को बढ़ाने की मांग जामिया प्रशासन से की थी। अब इस अवधि को जामिया प्रशासन ने 10 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है।

जामिया के पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले योग्य जम्मू-कश्मीर के छात्र दिल्ली स्थित जम्मू-कश्मीर हाउस में मौजूद राज्य के रेजिडेंट कमिश्नर से संस्थान में दाखिला लेने के लिए संपर्क कर सकते हैं। छात्रों द्वारा संपर्क करने बाद रेजिडेंट कमिश्नर की ओर से इन छात्रों की सूची को जामिया के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में 10 अक्टूबर तक भेजा जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस