Move to Jagran APP

डीयू के छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया जाएगा प्रशिक्षित, शुरू किए जा सकते हैं नए पाठ्यक्रम

डीयू के मीडिया कॉर्डिनेटर प्रो संजीव सिंह ने बताया कि इस नए केंद्र के अधीन छात्रों के कौशल को आगे बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 08:53 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 08:53 PM (IST)
डीयू के छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया जाएगा प्रशिक्षित, शुरू किए जा सकते हैं नए पाठ्यक्रम
डीयू के छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया जाएगा प्रशिक्षित, शुरू किए जा सकते हैं नए पाठ्यक्रम

नई दिल्ली, राहुल मानव। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के उत्कृष्ट संस्थान विभाग के अधीन कौशल वृद्धि एवं उद्यमिता विकास आधारित नया केंद्र स्थापित किया गया है। इस केंद्र का नाम दिल्ली स्कूल ऑफ स्किल एनहेंसमेंट एंड एनट्रप्रन्योरिशिप डिवेलपमेंट (डीएसएसईईडी) है। इसके प्रमुख डीयू के बॉयोकेमिस्ट्री विभाग के प्रोफेसर विजय कुमार चौधरी होंगे। इस नए केंद्र की सलाहकार परिषद में कई प्रख्यात विज्ञानिक एवं विशेषज्ञ मौजूद होंगे।

loksabha election banner

इन सब की अध्यक्षता भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के पूर्व महानिदेशक प्रो एन.के.गांगुली करेंगे।

ऑनलाइन नए पाठ्यक्रम शुरू करने की है योजना है 

इस नए केंद्र के बारे में जानकारी देते हुए डीयू के मीडिया कॉर्डिनेटर प्रो संजीव सिंह ने बताया कि इस नए केंद्र के अधीन छात्रों के कौशल को आगे बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें उद्यमी बनाया जाएगा। जिससे वह आत्मनिर्भर भारत में अपना योगदान दे सकें। 

इस केंद्र में जल्द ही नए ऑनलाइन सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को भी शुरू करने की योजना है। डीयू में दाखिला लेने वाले नए छात्र, अभी प्रथम, दूसरे एवं तीसरे वर्ष की स्नातक की पढ़ाई कर रहे छात्र, पीजी एवं एमफिल व पीएचडी के छात्रों को भी इस नए केंद्र से जोड़ा जाएगा।

ये होगी इस केंद्र की विशेषताएं

  • डीयू के छात्रों की कौशलता का विकास करते हुए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे वह आत्मनिर्भर बन सकें और अपने नए स्टार्टअप को स्थापित करने की दिशा में काम कर सकें।
  • छात्रों को उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • छात्रों के आइडिया को मूरत रूप देने के लिए विभिन्न प्रयास किए जाएंगे। जिससे उनके आइडिया को एक बेहतर तकनीकी स्टार्टअप व अन्य स्टार्टअप में ढाला जा सके।
  • छात्रों के आइडिया को व्यापक स्तर पर बढ़ावा देते हुए उन्हें एक कंपनी में तब्दील किया जा सके।
  • डीयू ने अपने सभी पूर्व छात्रों के लिए एंडोमेंट फंड की स्थापना कर दी है। डीयू अपने सभी पूर्व छात्रों से संपर्क साधते हुए फंड इकट्ठा करेगा। और उस फंड को उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा। जिनके आइडिया में यह क्षमता होगी कि वह एक बेहतर कंपनी को स्थापित कर सकते हैं।
  • डीयू के बॉयोलॉजिकल, कैमिकल, फिजक्स, मैथमेटिक्ल साइंसेज, इंफोमेटिक्स जैसे साइंस की फैकल्टी से, ह्यूमेनिटिज, सोशल साइंस, कॉमर्स, फाइनेंस और मैनेजमेंट के प्रोफेसर भी इन केंद्र के अधीन छात्रों को प्रशिक्षण देंगे।
  • केंद्र के अधीन संचालित होने वाले पाठ्यक्रमों में छात्रों को डीयू के सभी कॉलेजों के विशेषज्ञ एवं अन्य शिक्षण संस्थानों के विशेषज्ञ भी अपना मार्गदर्शन देंगे। यह समय-समय पर केंद्र के अधीन आयोजित होने वाली कार्यशालाओं में भी छात्रों प्रशिक्षण देंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.