Move to Jagran APP

DU PG Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी दाखिले के लिए आवेदन शनिवार शाम 5 बजे से करें, ये है पूरा कार्यक्रम

दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों केंद्रों और कॉलेजों में पीजी कोर्सेस में दाखिले (DU PG Admission 2024) के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया शनिवार 22 जून की शाम 5 बजे से शुरू होगी। छात्र-छात्राओं को CSAS पोर्टल पर 27 जून तक अपना पंजीकरण करने के साथ-साथ अपनी आवंटित पसंद की सीट को ‘एक्शेप्ट’ करना होगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Fri, 21 Jun 2024 08:11 AM (IST)
DU PG Admission 2024: पहले चरण में फीस का भुगतान 28 जून की शाम 4.59 बजे तक करना होगा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। DU PG दाखिला प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। दिल्ली विश्वविद्यालय ने विभिन्न सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों में संचालित होने वाले तमाम परास्नातक पाठ्यक्रमों में इस साल दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रक्रिया का कार्यक्रम जारी कर दिया है। विश्वविद्यालय द्वारा बृहस्पतिवार, 20 जून को जारी शेड्यूल के मुताबिक पीजी कोर्सेस की सीटों के आवंटन के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया शनिवार, 22 जून की शाम 5 बजे से शुरू होगी।

सीट आवंटन हेतु आवेदन प्रक्रिया 27 जून तक जारी रहेगी। इस दौरान छात्र-छात्राओं को CSAS पोर्टल पर अपना पंजीकरण करने के साथ-साथ अपनी आवंटित पसंद की सीट को ‘एक्शेप्ट’ करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को इस सीट के लिए निर्धारित फीस का भुगतान 28 जून की शाम 4.59 बजे तक करना होगा।

DU PG Admission 2024: दूसरे चरण का आवंटन 2 जुलाई को

दिल्ली विश्वविद्याल द्वारा पीजी दाखिले के लिए पहले चरण की सीटों के आवंटन और इन पर एडमिशन लेने के बाद बची सीटों के लिए दूसरे चरण के आवंटन परिणाम 2 जुलाई को जारी किए जाएंगे। जिन छात्र-छात्राओं को सेकेंड राउंड में सीटें आवंटित की जाएंगी, उन्हें 6 जुलाई की शाम 4.59 बजे तक अपनी सीट को ‘एक्शेप्ट’ करना होगा और इसके बाद सम्बन्धित विभाग या सेंटर या कॉलेज द्वारा आवेदन को 8 जुलाई तक वेरिफाई और अप्रूव किया जाएगा। दूसरी तरफ स्टूडेंट्स अपनी आवंटित सीट के लिए निर्धारित फीस का भुगतान 9 जुलाई की शाम 4.59 बजे तक कर सकेंगे।

DU PG Admission 2024: 13,500 सीटों के लिए दाखिला

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए सभी पीजी कोर्सेस की कुल 13,500 सीटों के लिए दाखिला प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है। इसमें नॉन-कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड की सीटें, तीन बीटेक कोर्सेस में से प्रत्येक की 120 सीटें, दो BBA LLB और BA LLB में से प्रत्येक की 60-60 सीटें भी शामिल हैं। इनके अतिरिक्त डीयू द्वारा हिंदू स्टडीज, पब्लिक हेल्थ, चाइनीज स्टडीज, कोरियन स्टडीज में MA तथा फाइन आर्ट्स व अन्य में मास्टर्स डिग्री कोर्सेस में दाखिला लिया जाएगा।