Move to Jagran APP

DU OBE 2020: दूसरे चरण की ओपेन बुक परीक्षा आज से, 10 हजार छात्र होंगे शामिल, 3 हजार देंगे केंद्र से परीक्षा

DU OBE 2020 दूसरे चरण के लिए लगभग 10 हजार पंजीकरण हुए हैं। इनमें से करीब 3 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्र पर जाकर सम्मिलित होने का विकल्प चुना है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 08:03 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 08:03 AM (IST)
DU OBE 2020: दूसरे चरण की ओपेन बुक परीक्षा आज से, 10 हजार छात्र होंगे शामिल, 3 हजार देंगे केंद्र से परीक्षा
DU OBE 2020: दूसरे चरण की ओपेन बुक परीक्षा आज से, 10 हजार छात्र होंगे शामिल, 3 हजार देंगे केंद्र से परीक्षा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DU OBE 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के फाइनल ईयर छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन ओपेन बुक एग्जाम परीक्षा का आयोजन आज, 14 सितंबर 2020 से किया जाएगा। डीयू द्वारा दूसरे चरण के ओबीई का आयोजन विभिन्न सम्बद्ध कॉलेजों के उन छात्र-छात्राओं के लिए किया जा रहा है जो कि पहले चरण की परीक्षा में या तो सम्मिलित नहीं हो पाये या पहले चरण के ओबीई के दौरान अपनी आंसर शीट की स्कैन कॉपी को तकनीकी या इंटरनेट की समस्या के चलते अपलोड नहीं कर पाए। इन सभी छात्रों के लिए डीयू द्वारा दूसरे चरण की परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प 30 अगस्त से 8 सितंबर 2020 तक उपलब्ध कराया गया था।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डीयू द्वारा उपलब्ध कराये गये दूसरे चरण के रजिस्ट्रेशन फॉर्म के माध्यम से लगभग 10 हजार छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण किया है। इनमें से करीब 3 हजार परीक्षार्थियों ने घर से ही ऑनलाइन ओपेन बुक एग्जाम देने की बजाय परीक्षा केंद्र पर जाकर ओबीई में सम्मिलित होने का विकल्प चुना है।

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा पहले चरण की ओपेन बुक एग्जाम का आयोजन 10 अगस्त से 31 अगस्त 2020 तक किया गया था। पहले चरण की परीक्षा के दौरान छात्रों को कई तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। जिसको लेकर छात्रों ने सोशल मीडिया साइट्स पर काफी विरोध किया था। हालांकि, दूसरे चरण के ओबीई के लिए विश्वविद्यालय दवारा परीक्षा केंद्र पर जाकर एग्जाम देने का भी विकल्प दिया गया था, जिसका चुनाव लगभग 30 फीसदी परीक्षार्थियों ने किया है।

यह है प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय की ओपेन बुक परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं को क्वेश्चन पेपर ईमेल से उपलब्ध कराये जाते हैं और छात्रों को निर्धारित समयावधि में इन्हें उत्तर आंसर शीट पर लिख कर इनकी स्कैन कॉपी को अपलोड करके ईमेल से भेजनी होती है। परीक्षार्थियों द्वारा आंसर शीट के सबमिशन के बाद ऑटो-रिप्लाई से कन्फर्मेशन मेल आती है। यदि परीक्षार्थियों को आंसर शीट के सबमिशन के बाद कन्फर्मेशन नहीं मिलता है तो वे विश्वविद्यालय द्वारा उपलब्ध कराये गये हेल्पलाइन पर मेल करके सूचित कर पाएंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.