Move to Jagran APP

DU Final Year Exam 2020: एक जुलाई से डीयू में होगी ओपन बुक परीक्षा, UG व PG के छात्रों को मिलेगी राहत

DU Final Year Exam 2020 दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक व पीजी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा को ओपन बुक कराने का फैसला किया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 06:14 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 06:39 PM (IST)
DU Final Year Exam 2020: एक जुलाई से डीयू में होगी ओपन बुक परीक्षा, UG व PG के छात्रों को मिलेगी राहत
DU Final Year Exam 2020: एक जुलाई से डीयू में होगी ओपन बुक परीक्षा, UG व PG के छात्रों को मिलेगी राहत

नई दिल्ली, राहुल मानव। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक जुलाई 2020 से जनवरी से अप्रैल 2020 की स्नातक व पीजी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा को ओपन बुक कराने का फैसला लिया है। कोविड-19 के कारण लिए गए इस फैसले के मद्देनजर छात्रों की सुरक्षा , शारिरिक दूरी का पालन करने के लिए यह निर्णय लिया है।

loksabha election banner

ओपन बुक परीक्षा के तहत छात्रों की समझ व विश्लेषनात्मक कौशल को परखा जाएगा। ओपन बुक परीक्षा से जुड़े सभी प्रकार के मानदंड को डीयू की वेबसाइट में मई के अंत तक अपलोड किया जाएगा।

प्रथम, दूसरे वर्ष के छात्रों की सेमेस्टर परीक्षाओं पर बाद में फैसला

डीयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो विनय गुप्ता ने इसकी अधिसूचना गुरुवार को जारी की है। उन्होंने सभी विभाग के प्रमुख को पत्र लिखकर अपने पाठ्यक्रम के प्रश्न पत्र 3 जून तक विश्वविद्यालय प्रशासन को भेजने के लिए कहा है। प्रथम , दूसरे वर्ष के छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा को लेकर बाद में फैसलासेमेस्टर परीक्षा कराने के लिए डीयू ने मांगे थे सुझाव

सेमेस्टर परीक्षा कराने के लिए डीयू ने मांगे थे सुझाव

इससे पहले दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के परीक्षा नियंत्रक प्रो विनय गुप्ता की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया था। इसमें सभी शिक्षकों, छात्रों व विश्वविद्यालय के हितधारकों से सेमेस्टर परीक्षा के आयोजन को लेकर सुझाव मांगे गए थे। जनवरी से अप्रैल 2020 के सेमेस्टर की परीक्षा होनी है। इसके लिए डीयू प्रशासन की तरफ से 15 सदस्यों का कार्यदल गठित किया गया है। इसके अध्यक्ष परीक्षा नियंत्रक प्रो विनय गुप्ता हैं। उन्होंने कहा था कि सभी से सुझाव के आधार पर ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

ऑनलाइन प्रैक्टिकल के लिए कॉलेजों को लिखा पत्र प्रो विनय गुप्ता ने बुधवार को सभी कॉलेजों के प्राचार्यो और स्कूल ऑफ ओपन लर्निग (एसओएल) के निदेशक प्रो. सीएस दुबे व नॉन कोलेजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसिवेब) की निदेशक प्रो. गीता भट्ट को छात्रों के सेमेस्टर से जुड़े प्रैक्टिकल, आंतरिक मूल्यांकन (इंटर्नल असेसमेंट) को ऑनलाइन माध्यम से लेने के सिलसिले में पत्र लिखा है। ईमेल समेत विभिन्न ऑनलाइन विकल्पों की मदद से इन शैक्षिक गतिविधियों को पूरा करें। वहीं जिसकी अकादमिक गतिविधियां पूरी हो चुकी हैं। वह इसकी जानकारी भी साझा कर सकते हैं। इसके अलावा छात्रों को प्रोजेक्ट ईमेल के जरिये भेजने की सुविधा भी दें। लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.