Move to Jagran APP

DU Final Semester Exam 2020: ‘ओपेन बुक’ सिस्टम से हो सकती हैं फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं, छात्र देख पाएंगे बुक/नोट्स

DU ओपेन बुक सिस्टम में छात्रों की विषय को लेकर कॉन्सेप्ट को टेस्ट किया जाता है बल्कि रियल लाइफ में प्रयोग करने की छात्र की योग्यता को भी परखा जाता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 02:08 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 02:08 PM (IST)
DU Final Semester Exam 2020: ‘ओपेन बुक’ सिस्टम से हो सकती हैं फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं, छात्र देख पाएंगे बुक/नोट्स
DU Final Semester Exam 2020: ‘ओपेन बुक’ सिस्टम से हो सकती हैं फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं, छात्र देख पाएंगे बुक/नोट्स

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DU Final Semester Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न कोर्सेस की फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को ‘ओपेन बुक’ सिस्टम से आयोजित किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विश्वविद्यालय की कार्यकारी समिति की शुक्रवार को हुई बैठक में फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को ‘ओपेन बुक’ की व्यवस्था से आयोजित किये जाने संभावनाओं पर विचार किया गया।

loksabha election banner

बता दें कि विश्वविद्यालयों या उच्च शिक्षण संस्थानों में ‘ओपेन बुक’ सिस्टम से परीक्षाओं के आयोजन का अर्थ है छात्रों को परीक्षा के दौरान अपनी किताबों, क्लास और लेक्चर के नोट्स और किसी अन्य अनुमति प्राप्त अध्ययन सामग्री, जैसे- इंटरनेट को देखने की अनुमति होती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडियन नेशनल टीचर्स कांग्रेस यानि आइएनटीईसी या इंटेक विश्वविद्यालय द्वारा फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को ‘ओपेन बुक’ सिस्टम से कराने के विचार से सहमत नहीं है। कांग्रेस से कुलपति योगेश त्यागी को इस प्रस्ताव के विरोध में ज्ञापन सौंपा है।

इंटेक के कन्वीनर और मैथमेटिक्स के प्रोफेसर पंकज गर्ग ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस से इस बारे में बात करते हुए कहा कि यह अच्छा विचार नहीं है। ओपेन बुक सिस्टम में छात्रों की विषय को लेकर कॉन्सेप्ट को टेस्ट किया जाता है, बल्कि इन कॉन्सेप्ट का रियल लाइफ में प्रयोग करने की छात्र की योग्यता को भी परखा जाता है। इस प्रणाली में छात्रों का मूल्यांकन उनकी समझ पर आधारित होता है न कि उनकी द्वारा याद की गयी अध्ययन सामग्री के आधार पर। रिपोर्ट के अनुसार ओपेन बुक सिस्टम को लेकर टीचर्स का कहना है कि न तो छात्र और न ही टीचर्स इस व्यवस्था के लिए प्रशिक्षित हैं।

इससे पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानि यूजीसी ने देश भर के विश्वविद्यालयों में सत्रांत/सेमेस्टर परीक्षाओं को 1 जुलाई से 31 जुलाई 2020 के बीच आयोजित कराने के निर्देश हाल ही में जारी किये हैं। इन्हीं निर्देशों के अनुसार डीयू कार्यकारी समिति में परीक्षाओं के आयोजन के बारे में विचार किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.